Creta की बोलती बंद करने आ गई Maruti की दमदार SUV, यहां देखें – शानदार लुक और कीमत..

Maruti Suzuki Brezza or the Hyundai Creta

डेस्क : मारुति सुजुकी (Maruti Suzuki) 30 जून, 2022 को नई ब्रेज़ा कॉम्पैक्ट एसयूवी लॉन्च करेगी। इसके अलावा, कंपनी इस वित्तीय वर्ष के अंत से पहले कई और उत्पाद लॉन्च करने की योजना बना रही है, जिसमें एक नई मध्यम आकार की एसयूवी और अगली पीढ़ी की ऑल्टो शामिल है। मारुति सुजुकी की नई मिड साइज एसयूवी मार्केट में क्रेटा को टक्कर देगी।

इसे जुलाई में पेश किया जा सकता है। यह आगामी टोयोटा अर्बन क्रूजर हैदर पर आधारित होगी, जो 1 जुलाई, 2022 को वैश्विक स्तर पर अपनी शुरुआत करने जा रही है। आने वाली मारुति सुजुकी मिड-साइज एसयूवी को नई विटारा कहा जा सकता है। आपको बता दें कि कंपनी नई ब्रेजा लॉन्च करने जा रही है, इसके नाम से विटारा उपसर्ग हटा दिया गया है और अब खबरें हैं कि यह विटारा नाम की एक अलग एसयूवी लॉन्च कर सकती है।

नई मारुति सुजुकी विटारा एक वैश्विक पेशकश होगी और इसके अफ्रीका और यूरोप सहित चुनिंदा अंतरराष्ट्रीय बाजारों में निर्यात किए जाने की उम्मीद है। नया मॉडल कथित तौर पर विदेशी बाजार में मौजूदा विटारा को बदलने के लिए भी है, जो 2015 से बिक्री पर है। नई मारुति विटारा को Hyundai Creta, Kia Seltos, MG Aster, VW Taigun और Skoda Kushak को टक्कर देने के लिए लाया जा रहा है। एसयूवी को टोयोटा के टीएनजीए-बी या डीएनजीए प्लेटफॉर्म पर बनाया जा सकता है।

नई विटारा में सिर्फ प्लेटफॉर्म ही नहीं, टोयोटा हैदर के कंपोनेंट्स और फीचर्स भी देखे जा सकते हैं। नई सुजुकी विटारा को कथित तौर पर दो इंजन विकल्पों के साथ पेश किया जाना है। इसमें 103PS 1.5-लीटर पेट्रोल इंजन (माइल्ड हाइब्रिड) और 116PS 1.5-लीटर पेट्रोल इंजन (मजबूत हाइब्रिड) मिल सकता है। नई मारुति विटारा को नेक्सा प्रीमियम डीलरशिप नेटवर्क के जरिए बेचा जाएगा। एसयूवी पुराने एस-क्रॉस क्रॉसओवर को रिप्लेस करेगी। रिपोर्ट्स की मानें तो Suzuki Vitara और Toyota Hyryder में एडवांस्ड ड्राइवर असिस्टेंट सिस्टम (ADAS) भी मिल सकता है। नया मॉडल अगस्त-सितंबर 2022 के आसपास लॉन्च होने की उम्मीद है।

ये भी पढ़ें   New Traffic Rule : अब सारे कागज होने पर कटेगा ₹2000 का चलान, जानें - नया नियम..