Electric Car : सिंगल चार्ज में 2203KM तक का किया सफर, जानें – शानदार फीचर्स और कीमत…

BYD e6

डेस्क : इलेक्ट्रिक वाहन की रेंज ही उसकी सफलता का राज है। खासकर, इलेक्ट्रिक कार (Electric Car) की रेंज जितनी ज्यादा होगी, लोगों का भरोसा उस पर उतना ही ज्यादा होगा। इसी तरह की रेंज का कारनामा चीनी कंपनी BYD (बिल्ड योर ड्रीम्स) ने किया है। कंपनी ने हाल ही में भारतीय बाजार में अपनी इलेक्ट्रिक MPV BYD e6 को लॉन्च किया है। अब इस कार ने मुंबई से दिल्ली का सफर तय कर रिकॉर्ड बना लिया है।

इस दौरान इस EV ने 6 दिन में 2203 किमी की दूरी तय की। कंपनी ने दावा किया है कि यह किसी भी इलेक्ट्रिक कार द्वारा एक बार में तय की गई सबसे अधिक दूरी है। चीनी कंपनी BYD 2007 से भारत में कारोबार कर रही है। कंपनी मुख्य रूप से भारत में बसों और ट्रकों का निर्माण करती है, लेकिन, भारत में इलेक्ट्रिक वाहनों की बढ़ती मांग को देखते हुए कंपनी ने वाणिज्यिक यात्री कार सेगमेंट में प्रवेश करने का फैसला किया। इसमें कहा गया है कि भविष्य में वह पैसेंजर व्हीकल सेगमेंट में भी इलेक्ट्रिक कारों को लॉन्च करेगी।

सिंगल चार्ज पर 520Km रेंज : BYD e6 एक 71.7 kWh ब्लेड बैटरी का उपयोग करता है। यह WLTP रेटिंग के अनुसार शहर की परिस्थितियों में सिंगल चार्ज पर 520 किलोमीटर की रेंज देती है। MPV एक 70kWh इलेक्ट्रिक मोटर द्वारा संचालित है जो 180 Nm का पीक टॉर्क पैदा करने में सक्षम है। इस इलेक्ट्रिक एमपीवी की टॉप स्पीड 130 किमी प्रति घंटा है। MPV e6 को AC और DC दोनों फास्ट चार्जिंग फीचर का उपयोग करके रिचार्ज किया जा सकता है। यह महज आधे घंटे में 30 से 80% तक चार्ज हो जाती है।

ये भी पढ़ें   महज़ 4 लाख में अपने घर ले जाएं Mahindra Scorpio, ऑफर की ये रही पूरी डिटेल -

ब्लेड बैटरी तकनीक से लैस : BYD e6 भारत में कंपनी की पहली प्रीमियम इलेक्ट्रिक MPV है, जो ब्लेड बैटरी टेक्नोलॉजी से लैस है। इस बैटरी तकनीक को वर्ष 2020 में विश्व स्तर पर प्रकट किया गया था जो अधिक रेंज, अधिक सुरक्षा और लंबे जीवन का वादा करती है। कंपनी ने पिछले साल नवंबर में भारत में e6 MPV को लॉन्च किया था। इस एमपीवी का इस्तेमाल बेड़े में किया जा रहा है।

भारत में BYD e6 की एक्स-शोरूम कीमत 29.15 लाख रुपये है। कोई इसे दिल्ली, मुंबई, चेन्नई, बेंगलुरु और हैदराबाद जैसे प्रमुख मेट्रो शहरों के अलावा विजयवाड़ा, अहमदाबाद और कोच्चि जैसे अन्य शहरों से खरीद सकता है। कंपनी इस इलेक्ट्रिक MPV BYD e6 पर 3 साल या 1.25 लाख किलोमीटर की वारंटी, 8 साल या 5 लाख किलोमीटर की बैटरी सेल वारंटी और 8 साल या 1.5 लाख किलोमीटर की ट्रैक्शन मोटर वारंटी दे रही है। भारतीय बाजार के बहुउद्देश्यीय वाहन खंड में फिलहाल कोई भी इलेक्ट्रिक वाहन मौजूद नहीं है।