December 10, 2022

खूब पसंद आ रही Maruti की मिड-साइज़ Grand Vitara, खरीदने से पहले देखे दमदार फीचर्स..

New Maruti Grand Vitara

Grand Vitara : बीते महीने ही मारुति सुजुकी ने भारतीय मार्केट में अपनी नई मिड-साइज़ एसयूवी Maruti Grand Vitara की कीमत को लेकर जानकारियां साझा की थी। इस SUV को कंपनी ने कई एडवांस फीचर्स और तकनीक से लैस किया है।

इसके साथ ही पेट्रोल इंजन और हाइब्रिड पावरट्रेन का का ऑप्शन भी दिया है जिससे ये और खास बन जाती है। इसकी बुकिंग कंपनी ने शुरू जाए दी थी, जिसके बाद खबरें हैं कि अब तक इस एसयूवी के तकरीबन 57,000 यूनिट्स की बुकिंग हो गई है। साथ ही सितंबर के महीने में कंपनी ने इसके कुल 4,770 यूनिट्स को डिस्पैच किए हैं।

कंपनी ने मारुति सुजुकी ग्रैंड विटारा को काफी प्रतिस्पर्धी दाम के साथ लॉन्च किया है। इसकी कीमत 10.45 लाख रुपये से लेकर 19.65 लाख रुपये (एक्स-शोरूम) के बीच रखी गई है। बतौर मिड-साइज़ एसयूवी मारुति की ग्रैंड विटारा मुख्य रूप से हुंडई क्रेटा, किआ सेल्टोस, हाल ही में लॉन्च टोयोटा अर्बन क्रूजर हाइराइडर, स्कोडा कुशाक, आदि जैसी गाड़ियों को बराबर टक्कर देगी। मालूम हो ग्रैंड विटारा को पूरे देश में डिस्पैच करना शुरू कर दिया गया है।साथ ही सितंबर 2022 के महीने में 4,770 यूनिट्स की बिक्री हुई।

गाड़ी के फीचर्स और डिटेल : मारुति के इस मिड साइज़ एसयूवी के कुल 6 वेरिएंट्स है। इसकी बिक्री कंपनी के प्रीमियम NEXA शोरूम से हो रही है। इसे दो पावरट्रेन विकल्पों के साथ पेश किया गया है, जिसमें से एक है 1.5-लीटर हाइब्रिड पेट्रोल इंजन और दूसरा 1.5-लीटर डुअल वीवीटी पेट्रोल इंजन है।

ट्रांसमिशन में इंटेलिजेंट इलेक्ट्रिक हाइब्रिड ट्रिम के लिए ई-सीवीटी और पैडल शिफ्टर्स के साथ 6-स्पीड ऑटोमैटिक या प्रोग्रेसिव स्मार्ट हाइब्रिड ट्रिम में 5-स्पीड मैनुअल जैसे विकल्प उपलब्ध हैं। इस मॉडल को लेकर कंपनी दावा करती है कि ये सेग्मेंट में सबसे बेहतर माइलेज देती है, इसका वीवीटी पेट्रोल इंजन 21.11 किलोमीटर और हाइब्रिड वेरिएंट 27.97 किलोमीटर प्रतिलीटर का माइलेज दे सकती है।

ये भी पढ़ें   Nitin Gadkari ने किया बड़ा ऐलान - अब वाहन खरीदने वालों की होगी चांदी, सुनकर हो जाएंगे खुश!

सामने आई जानकारी के अनुसार (लगभग 40 – 45 %) ग्राहकों ने स्ट्रांग हाइब्रिड वेरिएंट को ही चुना। क्योंकि इस वेरिएंट में बेहतर फीचर्स तो है ही है साथ ही ये जबरदस्त माइलेज देता है। ग्रैंड विटारा को ग्राहक मारुति सुजुकी सब्सक्रिप्शन के मदद से भी घर ले जा सकते हैं। जिसके लिए आपको केवल 27,000 रुपये से शुरु होने वाले मासिक किस्त को चुनना होगा। हालांकि इसके कई अलग-अलग प्लान भी हैं, जिसके बारे में आप कंपनी की आधिकारिक वेबसाइट के माध्यम से जानकारी प्राप्त कर सकते हैं।