Mahindra पेश की सबसे सस्ती Electric Vehicle, मिलेंगी 150Km की रेंज कीमत 3.60 लाख रुपये..

Mahindra पेश की सबसे सस्ती Electric Vehicle, मिलेंगी 150Km की रेंज कीमत 3.60 लाख रुपये.. 1

डेस्क : महिंद्रा इलेक्ट्रिक मोबिलिटी लिमिटेड (MEML) ने आज इंडियन मार्किट में अपनी नए इलेक्ट्रिक कार्गो 3-व्हीलर जोर ग्रांड को भी लॉन्च किया है, जिसकी कीमत 3.60 लाख रुपये (X-शोरूम, बैंगलोर) तय की गई है। कार्गो सेगमेंट की नई इलेक्ट्रिक थ्री-व्हीलर, ज़ोर ग्रैंड लॉन्च के साथ ही कंपनी को ख़ासी उम्मीदे भी हैं। दिलचस्प बात यह है कि, ज़ोर ग्रैंड इलेक्ट्रिक थ्री-व्हीलर के लॉन्च से पहले ही इसके 12 हजार यूनिट्स की बुकिंग भी हो चुकी है। कंपनी को महिंद्रा लॉजिस्टिक्स, मैजेंटा EV सॉल्यूशंस, मोईविंग EV नॉउ जैसी प्रमुख लॉजिस्टिक कंपनियों के साथ रणनीतिक समझौता ज्ञापन के माध्यम से ही ये बुकिंग्स मिली है।

महिंद्रा इलेक्ट्रिक मोबिलिटी लिमिटेड (MEML) के CEO सुमन मिश्रा ने मीडिया को दिए अपने बयान में कहा कि, “लास्ट माइल डिलीवरी और लॉजिस्टिक्स सेगमेंट में विश्वसनीय व लागत प्रभावी कार्गो और उच्च गुणवत्ता वाले इलेक्ट्रिक वाहनों की आवश्यकता भी देखी गई है। हम इन मांगों को कुछ प्रभावी ढंग से पूरा करने के लिए अपना बिल्कुल नया ज़ोर ग्रैंड लॉन्च करने को लेकर आये हैं। यह एक शानदार पावर-पैक प्रदर्शन प्रदान करता है और कस्टमर के जरूरतों पूरा करने में सक्षम बनाता है।”

पावर, परफॉर्मेंस व ड्राइविंग रेंज : नये लॉन्च किए गए महिंद्रा ज़ोर ग्रैंड इलेक्ट्रिक थ्री-व्हीलर में कंपनी ने 10.24 किलो व्हाट प्रति घण्टे की क्षमता का लिथियम-आयन बैटरी पैक भी दिया गया है। इसके अलावा, इसमें 12किलो वाट की क्षमता का इलेक्ट्रिक मोटर भी दिया गया है, जो कि 50न्यूटन मीटर का टॉर्क भी जेनरेट करता है, जिसको लेकर कंपनी का बड़ा दावा है कि, ये इंडस्ट्री में सबसे बेहतरीन हैं। कंपनी का यह कहना है कि, इस इलेक्ट्रिक थ्री-व्हीलर में 11.5 डिग्री की ‘बेस्ट-इन-इंडस्ट्री’ ग्रेडेबिलिटी भी मिलती है

ये भी पढ़ें   अब घर बैठे चुटकियों में पाएं Driving Licence - बस फॉलो करें ये टिप्स..

महिंद्रा का यह दावा है कि Zor Grand सिंगल चार्ज में 150 KM तक का ड्राइविंग रेंज देने में बिल्कुल सक्षम है। इसकी बैटरी को फुल चार्ज होने में महज चार घंटे का समय लगता है, और इसकी टॉप स्पीड 50 KMPH है। गौरतलब है कि महिंद्रा ज़ोर ग्रैंड इलेक्ट्रिक थ्री-व्हीलर में पारंपरिक थ्री-व्हीलर की तरह इसमें गियरबॉक्स नहीं है, इसके बजाय, यह 3 मोड्स – फॉरवर्ड, न्यूट्रल और रिवर्स के साथ आती है। कंपनी का यह दावा है कि, ये थकान मुक्त और आरामदेह ड्राइविंग एक्सपीरियंस भी प्रदान करता है।

Mahindra ज़ोर ग्रैंड इलेक्ट्रिक कुल तीन वेरिएंट में उपलब्ध है – एक डिलीवरी वैन बॉडी जिसमें 140 क्यूबिक फिट बॉक्स (Cu.ft) भी दिया गया है, दूसरे वेरिएंट में 170 क्यूबिक फिट बॉक्स और थर्ड वेरिएंट को कंपनी ने पिकअप- स्टाइल बॉडी भी दिया है।