31 January 2023

महिंद्रा की कंपनी ने किया कमाल ! लांच कर डाली 60 KG की इलेक्ट्रिक बाइक – रेंज में दमदार फीचर्स में कमाल

60 kg mahindra vehicle

महिंद्रा की दमदार लॉन्चिंग, 60 kg की अमेजिंग फीचर वाली इलेक्ट्रिक देगी फुल मजा (headline) महंगे होते पेट्रोल और डीजल की वजह से भारत में इलेक्ट्रिक वाहनों (Electric Vehicle) का चलन तेजी से बढ़ रहा है। फॉर व्हीलर के साथ-साथ मार्किट में टू व्हीलर की मांग भी अच्छे खासे स्तर पर है। ऐसे में महिंद्रा स्वामित्व वाली कंपनी पिनिनफरीना (Pininfarina) ने इलेक्ट्रिक मोटर साइकिल लॉन्च की है, जिसका वजन महज 60 किलो ग्राम है।

पिनिनफरीना इजिंग पीएफ40 (Pininfarina Eysing PF40 ) नाम की ये इलेक्ट्रिक बाइक फिलहाल यूरोप के ही बाजारों में उपलब्ध होगी। ये बाइक अन्य इलेक्ट्रिक बाइक से काफी अलग है। कम वजन के अलावा इसमें कई कमाल के फीचर हैं। जो आपको बेहद इम्प्रेस करने वाले हैं। तो चलिए जानते है इस बाइक के बारे में…पिनिनफरीना द्वारा लॉन्च इस इलेक्ट्रिक बाइक को एक मोपेड (Moped is a Type of Small Motorcycle) जैसे डिजाइन किया गया है। काफी कम फ्रेम का इस्तेमाल कर डिजाइन की गयी बाइक में बड़े पहिये लगाए गए हैं।

बाइक के ऊपरी हिस्से को फ्यूल टैंक जैसा आकार देते हुए नीचे बैटरी लगाई गई है। वज़न है खासियत (subhead) इस बाइक में सबसे खास है इसका वजन, जो महज 60 किलोग्राम है। बाइक के वजन को कम करने के लिए काफी हिस्से को खाली रखा गया है, जो बाइक की बैटरी को ठंडा रखने के लिए अच्छा है। कम फ्रेम के इस्तेमाल के चलते बैटरी के साथ बाइक का वजन केवल 60 किलोग्राम है। फुल चार्ज में चलेगी 100 km (subhead)इतना ही नहीं इस इलेक्ट्रिक बाइक को 45 किमी/घंटा की टॉप स्पीड पर दौड़ाया जा सकता है। पिनिनफरीना की ये उम्दा बाइक 1.72 kWh के बैटरी पैक के साथ आती है। इसमें 2 किलोवॉट की इलेक्ट्रिक मोटर भी लगाई गई है।

स्पीड और वजन की बात तो हो गई, अब बारी आती है माइलेज की, फुल चार्ज पर यह बाइक 100 किलोमीटर की अधिकतम रेंज देने में सक्षम है। इसकी बैटरी को रेगुलर चार्जर से पूरी तरह चार्ज होने में 8 घंटे का समय लगता है, जबकि फास्ट चार्जर की मदद से इसे केवल 4 घंटे में फुल चार्ज किया जा सकता है। यह बाइक सिंगल राइडर के लिए है और अधिकतम 110 किलोग्राम का भार उठा सकती है। कितनी है कीमत? (subhead)पिनिनफरीना इजिंग पीएफ40 इलेक्ट्रिक बाइक की कीमत 7,070 यूरो से शुरू होती है। वहीं, इसके टॉप वेरिएंट की कीमत 13,780 यूरो तक है। अगर बात करें भारतीय मुद्रा कि तो भारतीय बाजार में इसके टाॅप वेरिएंट की कीमत 12 लाख रुपये होगी।