कम बजट में खरीदना चाहते है अच्छी सेफ्टी कार, तो घर ले आएं ये 6-एयरबैग वाली कार, मिलेंगे गजब के माइलेज..

kia carens

डेस्क : मशहूर बिजनेसमैन और टाटा संस के पूर्व चेयरमैन साइरस मिस्त्री की कार दुर्घटना में हुए निधन ने भारत में एक बार फिर कारों की सुरक्षा से जुड़ी बहस को बढ़ावा दे दिया है। बता दें कि भारत में पिछले कुछ सालों से कारों में सुरक्षा के मोर्चे पर कई अहम फैसले लिए गए हैं। लेकिन इसके बावजूद देश में बिक रही गाड़ियों में अनिवार्य तौर पर सेफ्टी से जुड़े कई महत्वपूर्ण फीचर्स जोड़ने बाकी रह गए हैं। जिनमे से 6-एयरबैग्स शामिल हैं। हालांकि भारत में मौजूद कई गाड़ियों में छह एयरबैग्स मौजूद तो हैं, लेकिन उनकी कीमत अपेक्षाकृत कहीं जायदा होती है।

  1. मारुति सुजुकी बलेनो : मारुति सुजुकी ने इस साल अपनी प्रीमियम हैचबैक कार बलेनो को और अधिक अपडेट किया था। कंपनी ने इस कार में कई नए फीचर्स और सेफ्टी फीचर्स भी दिए हैं। कंपनी ने इस कार के टॉप एंड वेरिएंट यानी Zeta और Alpha वेरिएंट में 6 एयरबैग लगाए हैं। यह 6 एयरबैग वाली देश की सबसे सस्ती कारों में से एक है। इस कार की कीमत 8.26 लाख रुपये है। इसमें 6 एयरबैग्स के साथ 360 डिग्री कैमरा, एबीएस के साथ ईबीडी, ब्रेक असिस्ट, हिल होल्ड असिस्ट, रिवर्स पार्किंग सेंसर और आइसोफिक्स चाइल्ड सीट एंकरेज शामिल गए हैं।
  2. किआ कैरेंस सभी वेरिएंट : Kia Motors की 7 सीटर कार Carens मार्केट में अच्छा प्रदर्शन कर रही है। यह भारत में 6 एयरबैग वाली दूसरी सबसे सस्ती कारों में से एक है। इस कार की कीमत 9.60 लाख रुपये से स्टार्ट होती है। इस कार के सभी वेरिएंट में 6 एयरबैग शामिल किए गए हैं। इसमें एबीएस के साथ ही साथ ईबीडी, ब्रेक असिस्ट, हिल-असिस्ट कंट्रोल, डाउनहिल ब्रेक कंट्रोल, ऑल व्हील डिस्क ब्रेक, रियर पार्किंग सेंसर और आइसोफिक्स चाइल्ड सीट एंकर जैसे कई फीचर्स भी कंपनी द्वारा दिए जाते हैं।
ये भी पढ़ें   Tata चुपके से लॉन्च की धांसू SUV - Mahindra XUV700 को देगी कड़ी चुनौती! देखे - फीचर्स और कीमत

हुंडई i20 : कंपनी ने Hyundai i20 कार के टॉप वेरिएंट में 6 एयरबैग दिए गए हैं। इस वेरिएंट का नाम Hyundai i20 Asta Opt है। इस मॉडल की कीमत 9.54 लाख रुपये तय की गई है। कार में 6 एयरबैग के साथ ईबीडी , एबीएस, हाईलाइन टीपीएमएस, ईएससी, हिल असिस्ट कंट्रोल, रिवर्स पार्किंग सेंसर, रियर पार्किंग कैमरा और आईएसओफिक्स चाइल्ड सीट एंकर जैसे कई फीचर्स हैं। इस कार की बाजार में काफी अच्छी मांग है। यह कार बाजार में मारुति बलेनो को टक्कर दे रही है।

हुंडई i20 एन लाइन : Hyundai i20 की तरह Hyundai i20 N लाइन में भी 6 एयरबैग मौजूद हैं। इस कार के टॉप मॉडल N8 में 6 एयरबैग के साथ टॉप क्लास सेफ्टी के फीचर्स हैं। इस कार की कीमत 10.93 लाख रुपये तक तय की गई है। इसमें 1.0 लीटर TDI टर्बो पेट्रोल इंजन मौजूद है। इसमें 6 स्पीड आईएमटी(IMT) और 6 स्पीड डीसीटी (DCT) का भी ऑप्शन है। इस कार में कंपनी ने ऑल-ब्लैक इंटीरियर दिया गया है जो कॉन्ट्रास्ट कलर एलिमेंट्स के साथ आता है।