Railway ने दी बड़ी खुशखबरी! अब हाइड्रोजन से चलेगी ट्रेन, जानें – कितना सस्ता होगा किराया

Indian Railway

डेस्क : भारत के रेल मंत्रालय का जिम्मा सम्भाल रहे रेल मंत्री अश्विनी वैष्‍णव ने भारत में हाइड्रोजन से चलने वाली ट्रेन को लेकर एक बड़ी जानकारी साझा की है। रेल मंत्री ने बताया कि साल 2023 तक देश में हाइड्रोजन पावर्ड ट्रेन बनकर तैयार हो जाएगी। रेल मंत्री अश्विनी वैष्‍णव ने ओडिशा की राजधानी भुवनेश्वर के एक कार्यक्रम में यह जानकारी साझा की । रेल मंत्री ने इस कार्यक्रम में कहा कि रेलवे देश के दूर दराज के इलाकों को भी जोड़ने की भरपूर कोशिश कर रही है। आने वाले कुछ सालों में हम नई जगहों को भी रेलवे से जोड़ने जा रहे हैं।

वंदे भारत के बारे में भी दी जानकारी : भुवनेश्वर में आयोजित इस कार्यक्रम में रेल मंत्री ने वंदे भारत एक्सप्रेस ट्रेन के विषय में भी जानकारी साझा की । उन्होंने बताया कि देश में चल रही वंदे भारत एक्सप्रेस पूरी तरह से स्वदेशी तकनीकी से विकसित की गई है। यह एक सेमी हाईस्पीड रेलगाड़ी है। रेल मंत्री ने कहा कि वंन्दे भारत ट्रेनों को पटरीयों पर चला के भी देखा जा चुका है। ट्रायल के दौरान किसी भी प्रकार की कोई भी दिक्कत अब तक सामने नहीं आई थी।

जल्दी ही पटरी पर होगी वंन्दे भारत : रेल मंत्री अश्वनी वैष्णव ने बताया कि वंदे भारत ट्रेन को रेलवे के सेफ्टी कमिशनर ने भी मंजूरी दे दी है। वंदे भारत का ट्रायल पूरा होन के कुल 72 घंटे के बाद इसका प्रोडक्शन भी शुरू कर दिया जाएगा। जल्द ही वंदे भारत की पटरी दौड़ती नजर आएगी।

ये भी पढ़ें   आखिर किस वजह से राजधानी दिल्ली में हो रही है इतनी ज्यादा बारिश ? आने वाले 2 दिन के लिए फिर जारी हुआ अलर्ट