Thursday, July 25, 2024
Auto

Scooty CNG : स्कूटर में लगाएं ये CNG Kit- 100Km का देगी माइलेज, 1Km का खर्च होगा महज 70 पैसे

CNG Kit : आप लोग रोजाना देख रहे होंगे कि पेट्रोल और डीजल की कीमत लगातार बढ़ती ही जा रही है। इसलिए लोग अब CNG वाले वाहन खरीद रहे हैं क्योंकि पेट्रोल के बदले सीएनजी सस्ता पड़ता है। कई बार आपने सुना होगा कि CNG से बस और कार चलती है लेकिन अब टू व्हीलर में भी CNG Kit लगने जा रहे हैं। आप बिल्कुल सही सुन रहे हैं क्योंकि अब कई शहर ऐसे हैं, जहां पर CNG वाले स्कूटर चलना शुरू भी हो चुके है। अब आप लोगों के मन में यह सवाल आ रहा होगा कि आपका किसी कंपनी ने सीएनजी टू व्हीलर लॉन्च नहीं किया तो यह मार्केट में कैसे उपलब्ध है?

इसलिए हम आपको बता रहे हैं कि उस टू व्हीलर में CNG Kit लगाया जाता है और उसे सीएनजी से चलने लायक बनाया जाता है। आपको पता ही होगा कि अब भारत में पेट्रोल की कीमत ₹100 प्रति लीटर से ज्यादा हो चुकी है और ऐसे में एक्टिवा और जुपिटर जैसे स्कूटर चलाना काफी महंगा हो गया है। लेकिन अब कुछ कंपनियां है जो स्कूटर में आसानी से फिट होने वाला सीएनजी किट (CNG Kit) बना रही है। स्कूटर में सीएनजी किट लगाने के बाद इसका खर्चा 70 पैसे प्रति किलोमीटर आएगा। आइये आपको बताते हैं कि आप कैसे अपने स्कूटर में सीएनजी किट लगवा सकते हैं?

स्कूटर में लगवा लें CNG Kit

अगर आपको अपने स्कूटर का माइलेज बढ़ाना है तो आराम से उसमें सीएनजी किट (CNG Kit) लगवा सकते हैं। यह सीएनजी किट आप Honda Activa, TVS Jupiter, Hero Maestro, Suzuki Access या कोई और स्कूटर में आसानी से लगवा सकते है। कई सारी कंपनियां अब टू व्हीलर स्कूटर के लिए सीएनजी किट बना रही है।

अपने स्कूटर में सीएनजी किट (CNG Kit) लगवाने के लिए आपको 18000 रुपए खर्च करने पड़ेंगे। लेकिन किट लगाने वाली कंपनी का दावा है कि आपकी यह रकम 1 साल में वसूल हो जाएगी। ऐसा इसलिए बताया जा रहा है क्योंकि इस समय पेट्रोल और सीएनजी की कीमतों में लगभग ₹40 का अंतर है।

पेट्रोल और सीएनजी दोनों पर चलेगा स्कूटर

वैसे तो CNG Kit लगाने में 4 घंटे का समय लगता है लेकिन आप सीएनजी किट लगाने के बाद अपने टू व्हीलर को पेट्रोल से भी चला सकते हैं। कंपनी द्वारा इसमें एक स्विच लगाया जाता है जिससे आप अपने स्कूटर को सीएनजी मोड़ से पेट्रोल मोड में ला सकते हैं।कंपनी द्वारा स्कूटर का अगले हिस्से में दो सिलेंडर इस प्रकार फिट किए जाते हैं कि आपको इसका एहसास भी नहीं होता है। इसके अलावा सीएनजी सिलेंडर को चलाने वाली मशीन भी सीट के नीचे लगाई जाती है। सीएनजी के टैंक में आप 1.2 kg CNG भर सकते है।

Durga Partap

दुर्गा प्रताप पिछले 1 सालों से बतौर Editor में के रूप में thebegusarai.in से जुड़े। इन्हें बिजनेस, ऑटोमोबाइल्स और खेल जगत से जुड़ी खबरे को गहराई से लिखने में काफी दिलचस्पी है। पिछले 5 साल से वह कई समाचार पत्रों और पत्रिकाओं में लगातार योगदान देते रहे हैं। दुर्गा ने MDSU से BCA की पढ़ाई पूरी की है।