Driving License बनाने में लगती है बस इतनी फीस? जानिए- अप्लाई करने का तरीका…

Driving Licence : यंग जनरेशन के कई लड़के-लड़कियां बिना ड्राइविंग लाइसेंस के वाहन चलाने की कोशिश करते हैं लेकिन परिवहन विभाग गाड़ी चलाते समय अपने साथ ड्राइविंग लाइसेंस रखने की कड़ी हिदायत देता है, इसलिए अगर आप भी 18 साल से अधिक उम्र के हैं तो आपको इस तरह Driving License Application Process को जरूर अपनाना चाहिए।

Driving Licence के लिए अप्लाई करना और फीस का भुगतान करना बेहद ही आसान है जिसके बाद कुछ इस समय में आपका ड्राइविंग लाइसेंस बनकर तैयार हो जाता है।

RTO की वेबसाइट पर ड्राइविंग लाइसेंस के लिए करें संपर्क!

भारत सरकार 18 साल से अधिक उम्र के सभी लोगों को वाहन चलाने के लिए ड्राइविंग लाइसेंस बनवाने की हिदायत देती हैं क्योंकि बिना ड्राइविंग लाइसेंस के आप यदि रोड पर वाहन चलाते हुए दिखाई दिए तो आपका चालान कट सकता है और आपका वाहन भी जप्त हो सकता है।

अगर आप 18 साल के हो चुके है या अधिक उम्र के हैं तो आपको https://parivahan.gov.in/parivahan/ के आधिकारिक वेबसाइट पर जाना चाहिए। यहां पर आपको कुछ संबंधित दस्तावेजों और व्यक्तिगत जानकारी के साथ ड्राइविंग लाइसेंस आवेदन फॉर्म को भरना होगा।

ड्राइविंग लाइसेंस के लिए कितनी फीस जमा करनी पड़ती है?

ड्राइविंग लाइसेंस बनाते समय कई लोगों के मन में यह सवाल होता है कि आखिर ड्राइविंग लाइसेंस के लिए कितनी फीस का भुगतान करना होता है? हालांकि हम आपको बता देते हैं कि परिवहन निगम द्वारा टेंपरेरी और परमानेंट लाइसेंस को इशू किया जाता है।

वही सबसे पहले ड्राइविंग लाइसेंस में ड्राइविंग सिखाने के लिए Learner Licence प्रदान किया जाता है जिसमें व्यक्ति ड्राइविंग सीख रहा होता है और इसके लिए व्यक्ति को सिर्फ 150 रूपए की कीमत अदा करनी होती है। वही लाइसेंस को इशू करने के लिए ₹200 की फीस भी भुगतान करनी होती है।

वही इंटरनेशन ड्राइविंग परमिट के लिए व्यक्ति को 1000 रूपए तक का भुगतान करना होता है।‌ हालांकि हर राज्य में ड्राइविंग लाइसेंस के लिए अलग-अलग तरह की फीस भी वसूली जाती है इसलिए आपको अपनी स्टेट के आधिकारिक वेबसाइट पर जाकर ड्राइविंग लाइसेंस के लिए आवेदन करना होगा।