May 17, 2022

ये है आधुनिक Electric Cycle, पैडल से बैटरी चार्ज होगी, हैंडल घुमाने पर इंडिकेटर ऑटो ऑन होंगे..जानें – कीमत..

Electric Cycle

डेस्क : इलेक्ट्रिक टू-व्हीलर(Electric Cycle) और फोर-व्हीलर भविष्य है। देश और दुनिया की कई कंपनियों ने अपने EV मॉडल लॉन्च किए हैं। वहीं, कई कंपनियां इन पर काम कर रही हैं। स्पेनिश कंपनी रेवोल्ट बाइक्स भी इसी तरह के दोपहिया वाहनों का उत्पादन करती है।

यूं कहें कि यह इलेक्ट्रिक साइकिल बनाती है, लेकिन इन्हें देखकर आप अच्छी-अच्छी मोटरसाइकिलें भूल जाएंगे। जी हां, Revolt ने इलेक्ट्रिक साइकिल के लिए एक नया ब्रांड eXXcite लॉन्च किया है। यह ब्रांड लोगों के लिए एक नई तकनीक केंद्रित इलेक्ट्रिक साइकिल तैयार करेगा। इस ब्रांड का पहला फ्लैगशिप मॉडल X1 है। इसका डिजाइन और स्टाइल सामान्य इलेक्ट्रिक साइकिल से बिल्कुल अलग है।

एप से काम करेंगे ई-साइकिल के कई फीचर : X1 eXXcite लाइन-अप की एक पूर्ण आकार की इलेक्ट्रिक साइकिल है। यह अपने डिजाइन और फ्रेम के साथ परिवार के अन्य इलेक्ट्रिक साइकिल के समान दिखता है। इसमें हैवी ट्यूब के साथ वायरलेस फोन चार्जर डॉक है। इस डॉक की मदद से राइडर के लिए डिस्प्ले तैयार किया जाता है। फोन को साइकिल से जोड़ने के बाद साइकिल के सेंसर का इस्तेमाल किया जा सकता है। इसके लिए EIVA 2.0 नाम का ऐप तैयार किया गया है। फोन को Ace से कनेक्ट करने के बाद आप इस इलेक्ट्रिक साइकिल के कई फीचर्स को ऑपरेट कर पाएंगे। कुल मिलाकर यह ऐप इस दौर के लिए गेम चेंजर साबित हो सकता है।

पैडल से बढ़ेगी स्पीड, ब्रेक भी लगा सकेंगे : X1 में अद्वितीय पेडल रीजनरेटिव ब्रेकिंग भी है। पैडल की मदद से साइकिल की क्षमता को बढ़ाया जा सकता है, वहीं इसकी मोटर को उल्टा भी घुमाया जा सकता है। यह सवार को आगे बढ़ने के लिए तेजी से पैडल करने की अनुमति देता है। वहीं, साइकिल को धीमा करने के लिए आप पैडल को पीछे की ओर घुमाकर ब्रेक लगा सकते हैं। EIVA 2.0 ऐप इस फ़ंक्शन को और अनुकूलित करता है, क्योंकि X1 को एक मानक रियर व्हील स्टैंड पर घर के अंदर लगाया जा सकता है और एक निश्चित ट्रेनर के रूप में उपयोग किया जा सकता है। इस फ़ंक्शन का उपयोग बैटरी को चार्ज करने के लिए किया जाता है। यानी पैडल की मदद से ही बैटरी चार्ज होगी।

हैंडल चालू होते ही indicator light करेगा : इस इलेक्ट्रिक साइकिल में फ्रंट हेड ट्यूब पर LED हेडलाइट और रियर ड्रॉपआउट पर टेललाइट मिलती है। हैंडल के दोनों सिरों पर टर्न-इंडिकेटर भी दिए गए हैं। जो साइकिल के पलटने पर अपने आप सक्रिय हो जाता है। इसके अलावा, X1 के पिछले पहिये पर एक बड़ा मोटर लगाया गया है क्योंकि कंपनी ने देखा कि व्यास जितना बड़ा होगा, मोटर उतना ही अधिक मूक होगा।

इस साल के अंत में कंपनी करेगी लॉन्च : कंपनी X1 को इस साल के अंत तक लॉन्च कर सकती है। अभी कंपनी ने अपने दो प्रोडक्शन मॉडल XS और XXS को लॉन्च किया है। ये दोनों ही फोल्डेबल मॉडल हैं, जिनमें X1 जैसी ही तकनीक का इस्तेमाल किया गया है। XS Sports 20 इंच के व्हील की कीमत 1,800 यूरो (करीब 1.47 लाख रुपये) है। वहीं, XXS स्पोर्ट्स के 16 इंच के व्हील की कीमत 1700 यूरो (करीब 1.39 लाख रुपये) है।