9 February 2023

Electric Car में अब नहीं लगेगी आग, आ गया सेफ्टी के धांसू नियम..

Electric Car India

डेस्क : इलेक्ट्रिक व्हीकल की मांग मार्केट में तेजी से बढ़ रही है। लोग बढ़ती पेट्रोल डीजल की कीमतों के चलते इलेक्ट्रिक वाहन खरीदना अधिक पसंद कर रहे हैं। लेकिन लोगों के मन में एक डर है कि गाड़ी में कहीं आग न लग जाए। ऐसी घटनाएं सामने आई है जिसमें इलेक्ट्रिक स्कूटर में आग लग गई। इसे गाड़ी के नुकसान होने के साथ-साथ वाहन चालक भी झुलस गए।

ऐसे में सरकार इस पर नियंत्रण पाने के लिए एक सख्त कदम उठाई है। अब सरकार ने ऑटोमोबाइल कंपनियों के लिए सेफ्टी टेस्ट चेक लिस्ट जारी की है। इस लिस्ट पर खड़े उतरने वाले कंपनियों को ही इलेक्ट्रिक व्हीकल पर सब्सिडी दी जाएगी। अब EV मैन्युफैक्चरिंग कंपनी को सरकार से तभी सब्सिडी मिलेगी जब वह सेफ्टी टेस्ट को पास करेगा। सेफ्टी टेस्ट के नियम 2023 के अप्रैल महीने से लागू होंगे। मंत्रालय के द्वारा इस संबंध में एक नोटिफिकेशन भी जारी कर दिया गया है।

इस प्रकार होगी टेस्टिंग : बैटरी सेल के परीक्षण में ऊंचाई उत्तेजना और तापमान चक्रण होगा। इसमें चेंबर का तापमान बढ़ाकर देखा जाएगा कि लिथियम आयन सेल में क्या रिएक्शन हो रहा है। ऊंचाई उत्तेजना के दौरान, यह परीक्षण किया जाएगा कि दबाव या उच्च तापमान में रखे जाने पर सेल में आग लग जाती है या नहीं।

इसके अलावा बैटरी पैक के 5 नए टेस्ट और बैटरी मैनेजमेंट सिस्टम के 11 तरह के टेस्ट होंगे। बैटरी को ऊंचाई से गिराने से भी यह देखा जाएगा कि यह प्रभाव के कारण आग नहीं पकड़ती है। इसके साथ ही कई अन्य तकनीकी परीक्षण भी नए नियमों में शामिल हैं जो ईवी की सुरक्षा सुनिश्चित करेंगे।