5 February 2023

Driving Licence का झंझट खत्म! अब आराम से चलाएं टू-व्हीलर, नहीं कटेगा कोई चालान..

Driving Licence का झंझट खत्म! अब आराम से चलाएं टू-व्हीलर, नहीं कटेगा कोई चालान.. 1

ऐसे किशोर जिनकी उम्र 18 वर्ष होने वाली है और वो दो पहिये की सवारी करना चाहते हैं या 18 साल की उम्र पूरी होने तक दोपहिया वाहन चलाना सीखना चाहते हैं. 18 वर्ष की उम्र पूरी होते ही ड्राइविंग लाइसेंस के लिए आवेदन कर सकें. वो लोग ऐसे दोपहिया वाहन की सवारी भी कर सकते हैं जिसकी टॉप-स्पीड 25 से ज्यादा की ना हो. इसके अलावा इंजन की पावर कैपेसिटी भी 50CC से ज्यादा की नहीं होनी चाहिए.

देश में मौजूद कुछ इलेक्ट्रिक स्कूटर्स EV को चलाने के लिए ड्राइविंग लाइसेंस DL/रजिस्ट्रेशन कि जरूरत नहीं पड़ती है, क्योंकि इनकी अधिकतम स्पीड को 25 किलोमीटर प्रति घण्टे तक सीमित रखा गया है.

एम्पीयर रियो प्लस स्कूटर

यह स्कूटर सिंगल चार्ज पर यह 65KM तक की रेंज देता है. इसे चार्जिंग करने पर 6 घंटे तक का समय लग जाता है. इसको चलाने पर इसकी टॉप स्पीड 25 किलोमीटर प्रतिघन्टे की है. इसे चलाने के लिए DL या रजिस्ट्रेशन की जरूरत नहीं पड़ती. इसे 16 से 18 साल का व्यक्ति भी चला सकता है.

Okinava R30

यह स्कूटर सिंगल चार्ज पर 60 KM तक की रेंज देने में सक्षम है. इसकी टॉप स्पीड 25 किलोमीटर प्रति घण्टे तक की है. कंपनी के एक दावे के अनुसार इसके बैटरी-पैक को घर में ही 4 से 5 घंटे में पूरी तरह से चार्ज किया जा सकता है. कीमत के हिसाब से इस स्कूटर में काफी एडवांस फीचर्स भी मौजूद हैं.