2 February 2023

खुशखबरी! Bihar में सड़कों पर दौड़ने लगेगी AC वाली 50 CNG बसें, किराया होगा बेहद कम..

Mini CNG BUS

न्यूज डेस्क : बिहार सरकार इन दिनों परिवहन विभाग को लेकर कई काम कर रही है। इसी कड़ी में राज्य पथ परिवहन निगम की ओर से 75 नई सीएनजी बसों का संचालन शुरू करने को लेकर तैयारी जोरों पर है। इन सीएनजी बसों में पैनिक बटन को एक्टिव किया जाएगा। हालांकि जिन बसों के पैनिक बटन सक्रिय कर दिए जा चुके हैं। उन बसों की रजिस्ट्रेशन की प्रक्रिया भी जारी है। और इसके अलावा कुछ और प्रक्रियाओं को पूरी करने के बाद रजिस्ट्रेशन पर काम किया जाएगा। बताया जा रहा है कि जनवरी के पहले सप्ताह में इन बसों का परिचालन शुरू हो जाएगा।

बता दें कि 75 नई बसों में 50 एसी और 25 नॉन एसी बसें शामिल हैं। इनके संचालन के शुरू होने से पटना सिटी बस सेवा पूरी तरह से प्रदूषण मुक्त हो जाएगी और डीजल से चलने वाली बसों का संचालन पूरी तरह बंद हो जाएगा। मालूम हो कि वर्तमान में सिटी बस सेवा में 143 बसें हैं, जो पटना शहर के अंदर के नौ रूटों और आसपास के क्षेत्रों के चार रूटों सहित कुल 13 रूटों पर चलती हैं। इनमें से 70 बसें सीएनजी, 23 इलेक्ट्रिक और 50 डीजल हैं।

किराया भी काफी कम

नई सीएनजी बसें आने से जल्द ही सभी 50 डीजल बसों को बदलकर शहर से बाहर लंबे रूटों पर डीजल बसें लगाई जाएंगी। एसी बसों का किराया इलेक्ट्रिक बसों के समान ही होगा, क्योंकि वे भी एसी हैं। हालांकि, इसके बीएसआरटीसी ने अभी तक आधिकारिक घोषणा नहीं की है।