Thursday, July 4, 2024
Auto

Traffic Rule : अब हेलमेट पहनने के बावजूद भी कटेगा ₹2000 का फाइन, जानें- क्या है नया नियम

Traffic Rules : आप जब भी सड़क पर अपना वाहन लेकर चलते हैं तो आपको बहुत सारे Traffic Rules का पालन करना होता है। कई लोग इन Traffic Rules का पालन करते हैं और कई उन्हें नजरअंदाज कर देते हैं। दरअसल बात तो यह है कि यह सभी ट्रैफिक नियम अपनी ही जान बचाने के लिए और आपको सही सलामत रखने के लिए बनाए जाते हैं।

लेकिन फिर भी लोग इनका पालन नहीं करते हैं। जो लोग ट्रैफिक नियमों (Traffic Rules) का पालन नहीं करते हैं ट्रैफिक पुलिस से उनका भारी भरकम चालान काटती है। ज्यादातर चालान मोटरसाइकिल राइड करने वाले लोगों का कटता है क्योंकि वह लोग हेलमेट नहीं पहनते हैं। लेकिन अब एक ऐसा नियम आ गया है जिसमें अगर आप हेलमेट पहने हुए भी हो तो भी आपका भारी-भरकम चालान कट सकता है।

हेलमेट पहनने के बावजूद भी कटेगा चालान

आजकल जो लोग बाइक चलाते हैं या फिर बाइक पर बैठते हैं और अगर वह हेलमेट नहीं पहनते हैं तो 1000 से 2000 रुपये का चालान काटा जाता है। लेकिन अभी ये Traffic Rules आया है कि अगर आप हेलमेट सही तरीके से नहीं पहनते हैं तो भी आपका चालान काटा जाएगा।

लोग चालान बचाने के लिए हेलमेट तो पहन लेते हैं लेकिन उसे सही तरीके से नहीं पहनते हैं और एक्सीडेंट होने पर उन्हें जान का खतरा बना रहता है क्योंकि बाइक का एक्सीडेंट होने पर ज्यादातर खतरा सिर पर ही होता है क्योंकि सिर पर लगने की वजह से काफी लोग अपनी जान गवाँ देते हैं।

सही तरह से हेलमेट पहनने का तरीका

हेलमेट को पहनाने का उद्देश्य चालान से बचना नहीं है, बल्कि आपकी जान को बचाना है, इसलिए आपको सही तरीके से हेलमेट पहनना चाहिए। इस तरह आपको Traffic Rules का पालन करना चाहिए। सही तरीके से हेलमेट पहनने के लिए सबसे पहले यह देखना होता है कि हेलमेट आपके सिर में सही तरह से फिट हो रहा है कि नहीं।

सिर में सही तरह से फिट होने वाले हेलमेट को पहनकर उसके लॉक को बंद कर लेना चाहिए। कई लोग बिना लॉक वाले हेलमेट ही पहन लेते हैं जो कि बिल्कुल गलत है। हेलमेट भी अच्छी क्वालिटी का होना चाहिए जो कि भारतीय मानक ब्यूरो के हिसाब से हो।

2000 तक का कटेगा चालान

भारत सरकार ने 1998 के Traffic Rules में बदलाव करते हुए अब यह नियम जोड़ा है कि सही तरह से हेलमेट नहीं पहना हुआ होता है तो भी अब आपका चालान कटेगा। हेलमेट नहीं पहनने पर 2000 रुपये तक का चालान काटा जाता है।

जबकि अगर सही तरह से हेलमेट नहीं पहना गया है तो आप पर 1000 रुपये का चालान लगेगा। आपको हेलमेट पहन कर उसकी पट्टी टाइट करनी चाहिए जबकि ढीला ढाला हेलमेट पहना हुआ होता है तो भी चालान कटेगा।

Durga Partap

दुर्गा प्रताप पिछले 1 सालों से बतौर Editor में के रूप में thebegusarai.in से जुड़े। इन्हें बिजनेस, ऑटोमोबाइल्स और खेल जगत से जुड़ी खबरे को गहराई से लिखने में काफी दिलचस्पी है। पिछले 5 साल से वह कई समाचार पत्रों और पत्रिकाओं में लगातार योगदान देते रहे हैं। दुर्गा ने MDSU से BCA की पढ़ाई पूरी की है।