क्या आप जानते है Bike रोकने के लिए पहले क्लच दबाएं या ब्रेक? ये है सही तरीका

न्यूज डेस्क: देश में ज्यादातर लोग अपनी रोजमर्रा की जिंदगी में बाइक का इस्तेमाल करते हैं। बाइक के इस्तेमाल के कई फायदे हैं। दरअसल रोजाना इस्तेमाल के लिए आप बाइक को किसी भी गली या बड़ी सड़क पर ले जा सकते हैं और इसमें खर्च भी कम है।

लेकिन, बाइक सवारों के बीच एक समस्या यह भी है कि उन्हें चलाना तो आता है लेकिन छोटी-छोटी गलतियों के कारण वे हादसों का शिकार हो जाते हैं। ज्यादातर बाइक चालक ब्रेक और क्लच में उलझे रहते हैं, जिससे घटना घट जाती है, तो आइए आज हम इससे जुड़ी बातें जानेंगे।

बाइक चलाते समय अचानक ब्रेक लगने की स्थिति में क्लच और ब्रेक दोनों को एक साथ दबाया जा सकता है। आम तौर पर आपात स्थिति में क्लच और ब्रेक का एक साथ उपयोग किया जाता है। क्योंकि यह बाइक के यांत्रिक भागों को नुकसान पहुँचाए बिना ब्रेक लगाने का सबसे कारगर तरीका है। हालांकि, ध्यान रखें कि ब्रेक बहुत सावधानी से लगाएं।

तेज रफ्तार में पहले ब्रेक दबाना ज्यादा सही रहता है। फिर अगर आपको लगता है कि बाइक को रुकना है या बाइक की गति मौजूदा गियर के सबसे निचले स्तर पर पहुंच गई है, तो आपको क्लच को दबा कर निचले गियर में शिफ्ट करना होगा। अगर आप ऐसा नहीं करते हैं तो बाइक रुक जाएगी।

अगर आपको लगता है कि बाइक को ब्रेक लगाने की जरूरत है तो ब्रेक दबाने से ही काम चल जाएगा, इसके लिए क्लच का इस्तेमाल करने की जरूरत नहीं है। बाइक को धीमा करने या रास्ते में किसी भी छोटी बाधा से बचने के लिए केवल ब्रेक का इस्तेमाल किया जा सकता है।

यदि आप वर्तमान गियर की सबसे कम गति में यात्रा कर रहे हैं और आपको ब्रेक लगाने की आवश्यकता है, तो पहले क्लच दबाएं और फिर ब्रेक लगाएं क्योंकि यदि आप पहले ब्रेक दबाते हैं, तो बाइक ठप हो सकती है। यह पहले या दूसरे गियर में सवारी करते समय किया जा सकता है। तेज रफ्तार में पहले ब्रेक लगाना चाहिए क्योंकि क्लच को पहले दबाने और बाद में ब्रेक लगाने से फिसलने का खतरा रहता है।