World

क्या भारत में बैन हो जायेगा Telegram? फ्रांस में गिरफ्तार हुए सीईओ Pavel Durov, जानें- क्या हैं आरोप..

Telegram CEO Pavel Durov : आज के समय में हर कोई सोशल मीडिया का इस्तेमाल कर रहा है, नए-नए एप्स बनाए जा रहे हैं और लोग उनका बड़े स्तर पर उपयोग भी कर रहे हैं इन्हीं में से एक है टेलीग्राम (Telegram) इंडिया में कई लोग हैं जो टेलीग्राम (Telegram) का इस्तेमाल करते हैं पर भारत सरकार टेलीग्राम (Telegram) पर बैन लगा सकती है।

ऐसा इसलिए कहा जा रहा है क्योंकि फ्रांस में टेलीग्राम (Telegram) के फाउंडर और सीईओ (CEO) पावेल ड्यूरोव (Pavel Durov) को गिरफ्तार कर लिया गया है उनकी गिरफ्तारी के बाद से ही भारत सरकार भी चौकन्ना हो गई है और जांच में जुट गई है तो आईए जानते हैं कि आखिर टेलीग्राम (Telegram) के फाउंडर ऑफ़ सीईओ (CEO) पावेल ड्यूरोव (Pavel Durov) को क्यों गिरफ्तार किया गया और भारत सरकार किस प्रकार से जांच कर रही है।

भारत सरकार करेगी टेलीग्राम की जांच

जब से फ्रांस में टेलीग्राम के फाउंडर और सीईओ (Pavel Durov) की गिरफ्तारी हुई है, तब से ही भारत सरकार भी काफी चौकन्ना हो गई है और सरकार जानना चाहती है कि क्या इस ऐप का इस्तेमाल क्रिमिनल एक्टिविटी जैसे जिसमें Extortion और Gambling मे हो रहा है।

यह जांच मिनिस्ट्री ऑफ इलेक्ट्रोनिक्स एंड इंफोर्मेशन टेक्नोलॉजी (Ministry of electronics and information technology) के तहत काम करने वाली एजेंसी इंडियन साइबर क्राइम कोऑर्डिनेशन सेंटर (14C) (Indian Cybercrime Coordination Centre (I4C) )की देख रेख में होगी। भारत सरकार ने कहा है कि यदि जांच के बाद टेलीग्राम (Telegram) पर किसी भी प्रकार की अपराधी गतिविधियों को पाया गया तो इस ऐप को बन कर दिया जाएगा।

Back to top button