भाई – बहन के पवित्र रिश्ते का पर्व रक्षाबंधन हर्षोल्लास पूर्वक मनाया गया

Rakhi Bgs

तेघरा (बेगूसराय) तेघरा नगर परिषद एवं प्रखंड क्षेत्र क्षेत्र अंतर्गत सभी पंचायतों में भाई बहनों का पवित्र पर्व रक्षाबंधन शुक्रवार को हर्षोल्लास पूर्वक संपन्न हो गया। रक्षाबंधन के दिन बहन अपने भाई की लंबी उम्र और सुखमय जीवन की कामना करते हुए रक्षा सूत्र बांधी। इस पावन अवसर पर बहनों ने थाल में रोली, चंदन, अक्षत और दीप से सजाकर अपने- अपने भाइयों को रक्षा सूत्र बांधी।

तिलक लगाकर आरती की और मिठाई से मुंह मीठा करवाया। रक्षाबंधन का त्यौहार सावन महीने की पूर्णिमा को मनाया जाता है। रक्षाबंधन दो शब्दों को मिलाकर बनाया गया है, रक्षा और बंधन जिसका मतलब एक ऐसा बंधन है जो रक्षा करता हो। रक्षाबंधन का त्यौहार भाई-बहन का प्रतीक माना जाता है और भाई बहनों के पवित्र रिश्ते को दर्शाता है। रक्षाबंधन को लेकर कई प्रकार की मान्यताएं प्रचलित हैं। पौराणिक ग्रंथों में इसको लेकर कई कहानियां बताई गई हैं।

किसी कहानी में द्रोपदी और कृष्ण का जिक्र है, तो किसी में राजा बलि और माता लक्ष्मी के बारे में बताया गया है, तो कहीं श्री गणेश जी और संतोषी माता के बारे में विस्तृत चर्चा की गई है, तो कहीं यह भी बताया गया है कि इसकी शुरुआत सतयुग में हुई थी। बहनों के द्वारा भाइयों को रक्षा बांधने के बाद उनका जीवन तेजस्वी,आध्यात्मिक तेज,भक्ति, ज्ञान और आयु बढ़ जाता है।