कार्यशाला का आयोजन

Workshop

भगवानपुर ( बेगूसराय) प्रखंड के सभी प्राथमिक व मध्य विद्यालय के एचएम को लेखा संधारण की जानकारी देने के लिए शुक्रवार को एक कार्यशाला आयोजित किया गया, जिसमें रोकड़पाल देवराज कुन्दन द्वारा समग्र शिक्षा अनुदान की राशि के आय व व्यय के संधारण व विभिन्न पंजियों के बारे में विस्तार से बताया गया।

उन्होंने कोष प्राप्ति पंजी,कोष निर्गत पंजी,स्थायी परिसंपत्ति पंजी,मास्टर रॉल, रोकड़ पंजी,लेजर पंजी,विपत्र पंजी आदि को संधारित करने के तरीके के बारे में बताया। समग्र शिक्षा अनुदान की राशि में से 10 से 25 प्रतिशत तक की राशि स्वच्छता पर खर्च करने का निदेश विभागीय पत्र के अनुसार बताया।

एमडीएम बीआरपी सजन कुमार रजक ने एमडीएम के तहत रसोई घर,भंडार गृह,विद्यालय परिसर, पेयजल आदि की सफाई के लिए एचएम को निर्देश दिया।समावेशी शिक्षा के बीआरपी कमल कुमार मौर्य ने दिव्यांग बच्चों का विशेष नामांकन अभियान चला कर स्कूल में नामांकन करने का निर्देश दिया। अवार्ड,इको क्लब,यूथ क्लब,छीजित बच्चों से संबंधित रिपोर्ट आ मौके पर एचएम अशोक कुमार सिंह, रईस, विवेक,अमानुल्लाह, शशिनाथ, रामानंद, श्यामसुंदर, रामप्रवेश, प्रमोद, रवि प्रकाश, विनोद, कंचन, अमित, प्रभात, प्रसून, आशा, इम्तेयाज, सुमन,प्रवीण, रामगुलाम, रविंद, मनोज, सुभद्रा, दिलीप आदि मौजूद थे।

ये भी पढ़ें   दुर्गा पूजा के मद्देनजर शांति समिति की बैठक आयोजित