आप भी चाहते हैं अपने इन्वर्टर बैटरी की लंबी उम्र ? तो अपनाइए ये आसान और टिकाऊ टिप्स, बढ़ेगी बैटरी की लाइफ

Inverter Battery Life

डेस्क : आज के समय में हमारे और आपके लिए बिजली एक अनिवार्य जरूरत बन गई है। बता दें कि हर व्यक्ति को अपने घर में 24 घंटे बिजली में रहना पसंद है. बिजली के माध्यम से हम अनेकों सुविधाएं प्राप्त कर सकते है। ऐसे में यदि कुछ समय के लिए बिजली गुल हो जाती है तो व्यक्ति परेशान हो जाता है बिजली को नियमित रूप से घर में संचालित करने के लिए इनवर्टर आता है। कई घरों में इनवर्टर इस्तेमाल भी किया जाता है लेकिन क्या आप जानते हैं कि इनवर्टर को संभाल कर चलाने पर वह ज्यादा लंबा टिकता है और कुछ इन्वर्टर तो जीवन भर साथ निभाते हैं ऐसे में आज हम आपको बताने वाले हैं कुछ ऐसे तरीके जिनसे आप अपने इन्वर्टर की लाइफ बढ़ा सकते हैं।

बैटरी वाटर लेवल चेक आपके घर पर जो इनवर्टर मौजूद है उसमें एक तरह का पानी इस्तेमाल किया जाता है। उस पानी को डिस्टल वाटर कहते हैं, ऐसे में आपको डिस्टिल्ड वॉटर को एक लेवल पर मेंटेन रखना चाहिए। यदि उस लेवल से डिस्टिल्ड वाटर ऊपर या नीचे होता है तो बैटरी खराब हो सकती है। ऐसे में यदि आप डिस्टिल्ड वाटर की जगह कोई दूसरा वाटर प्रयोग में लाते हैं तो इनवर्टर बहुत जल्दी खराब हो सकता है। इनवर्टर में हर 2 महीने पर वाटर लेवल चेक करना अनिवार्य होता है।

बैटरी चार्ज करना है बेहद खास यदि आप अपने बैटरी की उम्र बढ़ाना चाहते हैं तो उसको ज्यादा देर तक चार्ज ना करें, कोई भी इलेक्ट्रॉनिक उपकरण हो यदि उसके बैटरी को लंबे समय तक चार्ज किया जाता है तो वह खराब हो जाता है। ऐसे में इनवर्टर में भी प्लेट लगी होती है। यह प्लेट्स ज्यादा चार्ज होने पर प्रभावित हो जाती हैं।

बैटरी पर मौजूद टर्मिनल बैटरी चार्ज करने के लिए उस पर टर्मिनल मौजूद होते हैं। इन टर्मिनल पर तार जोड़ी जाती है। ऐसे में यदि इन तारों को समय-समय पर जोड़ा जाए और उनकी सफाई ना की जाए तो उन पर जंग लग जाता है और इससे बिजली प्रवाह में दिक्कत आती है। ऐसे में समय-समय पर अपनी बैटरी के टर्मिनल को साफ करते रहें ताकि भविष्य में कोई परेशानी ना आए। यहां पर एक बात ध्यान रखना होगा कि आपको इस टर्मिनल को गीले कपड़े से साफ नहीं करना है इसके लिए सूती कपड़ा इस्तेमाल करें और इस्तेमाल करते वक्त बिजली बंद कर दें।

इनवर्टर पर पड़ने वाला लोड यदि आप अपने घर पर ही इन्वर्टर को इस्तेमाल करते हैं और हमेशा ही ज्यादा लोड वाले उपकरण चलाते हैं तो आपका इनवर्टर ज्यादा लंबा नहीं चलेगा ऐसे में ध्यान रखें कि उन्हीं चीजों का इस्तेमाल करें जो कम पावर ले और ज्यादा से ज्यादा रोशनी दे।

You may have missed

You cannot copy content of this page