May 19, 2022

जुगाड़! गर्मियों के दिन में बिजली का बिल 60% तक हो जाएगा कम, बस रखना होगा इन बातों का ध्यान..

Electricity Bill

डेस्क : गर्मियों का सीजन शुरू हो चुका है। ऐसे में बिजली की खपत थोड़ी बढ़ जाती है। लेकिन कुछ हिस्सा बिजली की बर्बादी का भी होता है। अगर हम थोड़ी सी सावधानी रखें तो इस बर्बादी वाली बिजली को बचा सकते हैं, जिससे बिजली का बिल काफी घट जाएगा। घरों में बिजली की बर्बादी ऐसी जगहों पर होती है।

बिजली का बिल क्यों ज्यादा आ रहा : गर्मियों के सीजन में घर में बिजली का बिल क्यों ज्यादा आ रहा है, यह जानना काफी आसान है। इसका एक फार्मूला है, जिसके आधार पर इसको जाना जा सकता है। घर के हर बिजली के उपकरण पर लिखा होता है कि यह कितनी बिजली की खपत करेगा, इसी आधार पर जाना जा सकता है कि घर का बिजली का सही आ रहा या ज्यादा। जहां पर रोकना काफी आसान है, लेकिन जानकारी के अभाव में यह नहीं हो पाता है। ऐसे में जरूरी है कि पहले इस बात को जाना जाए कि कहां बिजली की बर्बादी हो रही है।

जानें – बिजली का बिल सही आ रहा है या नहीं : AC का फिल्‍टर बदलें अक्सर लोग ग‍र्मी शुरू होते ही AC का इस्‍तेमाल करना शुरू कर देते हैं। लेकिन अगर एसी की सर्विस करा ली जाए और फिल्‍टर को बदल‍ दिया जाए तो बिजली की खपत को करीब 15 से 20 फीसदी तक घटाया जा सकता है। कुछ जानकारों का कहना है कि इससे बिजली की खपत तो घटती ही है, एसी (AC) की आवाज में भी कमी आती है।

पाइपलाइन को चेक करें : अक्सर घरों की पाइललाइन में लीकेज रहता है, लेकिन हम ध्यान नहीं देते हैं। इससे चलते काफी पानी बर्बाद हो जाता है। वैसे भी गर्मियों में पानी की जरूरत अन्य मौसमों की तुलना में ज्‍यादा पड़ती है। इस कारण गर्मियों में पानी भरने के लिए मोटर को ज्यादा चलाना पड़ेगा। अगर पाइललाइन को सही करा लिया जाएगा तो लीकेज का पानी बचेगा, जिससे मोटर कम चलानी पड़ेगी। इससे जहां बिजली का बिल घटेगा वहीं पानी की बर्बादी भी रुकेगी।

वॉशिंग मशीन की सर्विस कराएं : गर्मियों में कपड़े ज्‍यादा ही गंदे होते हैं। ऐसे में गंदे कपड़ों को धोने के लिए वाशिंग मशीन का इस्तेमाल बढ़ जाता है। इसलिए गर्मियां शुरू होने के पहले वाशिंग मशीन की सर्विसिंग करा लेना चाहिए। इससे जहां बिजली की खपत कम (Power consumption will be reduced) होती है वहीं उसकी लाइफ भी बढ़ जाती है।

बल्‍ब की जगह LED लगाएं : गर्मी शुरू होने से पहले घर की बल्‍ब और ट्यूब लाइट की जगह LED लगा लें। 5 वॉट का एलईडी20 से 25 वॉट के सीएफएल के बराबर रोशनी देता है, वहीं यह बिजली की खपत आधे से भी कम की ही करता है। इसके अलावा इसकी लाइफ भी ज्यादा होती है, जिससे बिजली के बिल की बचत के अलावा यह लम्बी अवधि में यह सस्ता भी पड़ता है।

सोलर ऊर्जा पर दें ध्यान : लोग घरों में सोलर पैनल लगाएं तो गर्मियों में काफी बिजली तैयार की जा सकती है। इससे घरों में रौशनी जैसे कामों के अलावा कई अन्य काम भी करें जा सकते हैं। यह सौलर पैनल (Solar panel) सालभर बिजली तैयार कर सकते हैं। अगर सौलर पैनल का इस्तेमाल किया जाए तो भी घरों का बिजली का बिल घटाया जा सकता है।