January 19, 2022

WhatsApp के जरिए महज कुछ सेकंड में Download कर सकते हैं वैक्सीन सर्टिफिकेट, ये रहा पूरा प्रोसेस

WhatsApp Covid Certificate

डेस्क: देश में इन दिनों कोरोना की तीसरी लहर फिर से दौड़ पड़ी है, ऐसे में देशवासियों को सही सतर्कता यह खतरनाक तीसरी लहर से सकता है, वैसे केंद्र सरकार द्वारा सभी राज्यों में तेजी से टीकाकरण का मिशन जारी है, अब तो देश में 15 से 18 वर्ष तक के बच्चों के लिए भी टीकाकरण शुरू हो गया है, कोविन पोर्टल (CoWIN Portal) पर जाकर वैक्सीनेशन के लिए रजिस्ट्रेशन कराया जा सकता है और वैक्सीन लगवाने के बाद यहीं से वैक्सीनेशन सर्टिफिकेट (vaccination certificate) डाउनलोड किया जा सकता है।

बता दें कि देश में इन दिनों कोरोना सर्टिफिकेट का महत्व बढ़ गया है, चाहे आप कही यात्रा करते है, या फिर किसी कंपनी में काम करने के लिए जाते हैं तो आपको पहले सर्टिफिकेट दिखाने को बोला जाता है, ऐसे में जरूरी हो गया कि सर्टिफिकेट हमेशा अपने पास रखें, अभी तक आप लोगों ने कोरोना का सर्टिफिकेट मोबाइल नंबर के माध्यम से डाउनलोड कर रहे होंगे, लेकिन अब अपने मोबाइल में सर्टिफिकेट डाउनलोड कर सकें,

बता दें कि अब आप अपने व्हाट्सएप के माध्यम से भी अपने कोरोना सर्टिफिकेट को डाउनलोड कर सकते हैं, जी हां आपने बिल्कुल सही सुना। इसके लिए ज्यादा कुछ करने की जरूरत नहीं पड़ेगी। सरकार ने वैक्सीन सर्टिफिकेट के लिए MyGov Corona Helpdesk चैटबोट शुरू किया है, इस चैटबोट से भी कोविड वैक्सीन सर्टिफिकेट डाउनलोड करने के लिए अपने मोबाइल फोन में 90131-51515 नंबर को MyGov Corona Helpdesk नाम से सेव करें।

सेव करने के बाद उस नंबर पर HI लिखकर मैसेज करें, इसके बाद आपको कई ऑप्शन दिखेंगे, इसमें से डाउनलोड सर्टिफिकेट पर Click करने के लिए 2 लिखकर भेजें, मोबाइल नंबर पर एक OTP आएगा, इस OTP को दर्ज करें। इसके बाद आपके मोबाइल नंबर पर रजिस्टर्ड लोगों की लिस्ट दिखेगी, इसमें से आपको जिनका सर्टिफिकेट डाउनलोड करना है उसे सलेक्ट करें, आपको मैसेज में वैक्सीन सर्टिफिकेट आ जाएगा।

You cannot copy content of this page
Jaggry rice Recipe : सर्दियों में झटपट बनाएं गुड़ के चावल काजू के यह जबरजस्त 7 फ़ायदे,आइए जानें Vivo का नया स्मार्टफोन, जानिए कीमत और इसकी खूबियां घर परबनाए बंगाल का नामी मिस्टी दोई सारा अली खान ने मां संग किए महाकाल के दर्शन