Mail लिखते समय इस्तेमाल करें Gmail के ये टिप्स, प्रोफेशनल लाइफ में मिलेगी मदद

gmail

डेस्क : मेल अब एक ऐसा प्लेटफार्म हो गया है जो आपके प्रोफेशनल लाइफ के लिए बेहद जरूरी है। Job करने वाले हर दिन मेल का इस्तेमाल करते ही हैं। जिनको भी Gmail ke जरिए काम करना थोड़ा मुश्किल लगता है वो ये खबर जरूर पढ़ें। दरअसल, Gmail के कुछ टिप्स ऐसे हैं, जिसे जानकर आप अपने काम को और आसान बना सकते हैं। जी हां Gmail आपको कुछ ऐसे सुविधा देता है जो आप अपने इच्छा अनुसार उपयोग कर सकते हैं। तो Gmail का और सुविधाजनक इस्तेमाल करने के लिए इन टिप्स को याद रखें

ईमेल के रिप्लाई में इसे करें इस्तेमाल : Gmail के इस फीचर का इस्तेमाल आप तब करें जब आप ई-मेल का जवाब देने के लिए अभी तैयार नहीं हैं। जिस भी ई-मेल को आपको Snooze करना है उस ई-मेल पर जाए। ऊपर की ओर देखें और राउंड क्लॉक आइकन पर क्लिक कर दें। इसके बाद आप अपने अनुसार समय चुन सकते हैं। फिर Gmail आपको याद दिला देगा कि आपको ईमेल का रिप्लाई करना है।

मेल को भेजना का समय करें निर्धारित : यदि आप किसी विदेशी क्लाइंट को हैंडल कर रहे हैं तो आप मेल भेजने का समय निर्धारित कर सकते हैं। इस फीचर को अलग-अलग टाइम जोन्स के लिए बनाया गया है। इसका इस्तेमाल करने के लिए आपको जो भी मेल भेजना है उसे लिख लें। फिर Send के बराबर में दिए गए ड्रॉपडाउन एरो पर क्लिक करें और Schedule send पर क्लिक कर दें। यहां से आप अपने हिसाब सेटाइम और डेट भी चुन सकते हैं।

ये भी पढ़ें   1 अक्टूबर को देश में लॉन्च होगी 5G मोबाइल सर्विस, जानिए - कितना सस्ता होगा..