केंद्र सरकार की सुपर स्कीम! हर महीने 55 रुपये जमा कर पाएं 3000 की पेंशन, मोबाइल से ऐसे करें अप्लाई

केंद्र सरकार की सुपर स्कीम! हर महीने 55 रुपये जमा कर पाएं 3000 की पेंशन, मोबाइल से ऐसे करें अप्लाई 1

डेस्क : यहां एक सरकारी योजना है जो आपको कम से कम ₹ 55 प्रति माह निवेश करने और ₹ 36, 000 की वार्षिक पेंशन के रूप में दिला सकता है। आइए प्रधान मंत्री श्रम योगी मान-धन (पीएम-एसवाईएम) के बारे में ज्यादा विस्तार से बात करते हैं। 60 वर्ष की आयु तक पहुँचने के बाद 3000 प्रति माह PM-SYM का प्रत्येक सदस्य न्यूनतम सुनिश्चित पेंशन का हकदार है। एक व्यक्ति को पेंशन के रूप में प्रति वर्ष 36,000 रुपये मिल सकते हैं।

यदि सालाना पैसे लेने के दौरान पेंशन ग्राहक की मृत्यु हो जाती है तो लाभार्थी का पति या पत्नी पारिवारिक पेंशन के रूप में पेंशन का आधा प्राप्त करने का हकदार होता है। बता दें कि केवल पति या पत्नी ही पारिवारिक पेंशन के लिए हकदार हैं। आप यदि 18 वर्ष के हैं और यह इसका लाभ लेने के लिए न्यूनतम आयु है तो आपको ₹ 55 प्रति माह का भुगतान करना होगा । इसके बदले सरकार आपको उतनी ही राशि का भुगतान करेगी। पइसके लिए उच्चतम पात्र आयु 40 होनी चाहिए और तब आपको प्रति माह ₹ 200 का भुगतान करना होगा और सरकार उसके लिए भी उतनी ही राशि का भुगतान करेगी।

आपको 18 से 40 वर्ष की प्रवेश आयु सीमा के बीच में आना चाहिए। साथ ही आपका रोजगार इन सबसे संबंधित होना चाहिए। घर-आधारित श्रमिक, स्ट्रीट वेंडर, मिड-डे मील वर्कर, हेड लोडर, ईंट भट्ठा श्रमिक, मोची, कूड़ा बीनने वाले, घरेलू कामगार, धोबी, भूमिहीन मजदूर, रिक्शा चालक,हथकरघा श्रमिक,अपना खाता श्रमिक, कृषि श्रमिक, निर्माण श्रमिक, बीड़ी श्रमिक, चमड़ा श्रमिक, दृश्य-श्रव्य श्रमिक, और इसी तरह के अन्य व्यवसाय।

ये भी पढ़ें   कर्मचारियों के DA में 4% होगी की बढ़ोतरी - सरकार ने जारी किया आदेश! जानिए लेटेस्ट अपडेट..

इस स्कीम के लिए आपके पास एक आधार नंबर, एक मोबाइल फोन और एक बचत खाता होना चाहिए। आधार संख्या, बचत बैंक खाता संख्या, या जन-धन खाता संख्या का उपयोग योग्य ग्राहक द्वारा स्व-प्रमाणन के आधार पर निकटतम सीएससी में पीएम-एसवाईएम के लिए नामांकन के लिए किया जा सकता है। इसके बाद आप इस योजना का लाभ ले सकते हैं।