5G का इंतजार कर रहे लोगों का इंतजार खत्म, केंद्र सरकार ने शुरू की 5G स्पेक्ट्रम की नीलामी

5g phone mobile

Desk : 5G इंटरनेट सर्विस का इंतजार कर रहे लोगों के लिए बड़ी खुशखबरी आई है। केंद्र सरकार ने अगले 20 साल के लिए 5G स्पेक्ट्रम की नीलामी की मंजूरी कर दिया है। बता दें कि इसपर दूरसंचार मंत्रालय ने यह भी स्पष्ट किया है कि स्पेक्ट्रम की नीलामी के 1 साल के अंदर 5G सर्विस शुरू हो जाएगी।

जानकारी के लिए बता दें कि 5G शुरू करने वाली 3 टेलीकॉम कंपनियां भारती एयरटेल, रिलायंस जियो और वोडाफोन-आइडिया अपने काम में लगी हुई हैं। इन कंपनियों ने टेस्ट और ट्रायल दोनों कर लिए हैं। 5G इंटरनेट कब से शुरू किया जाएगा इसका अंतिम फैसला टेलीकॉम रेगुलेटरी अथॉरिटी ऑफ इंडिया TRAI को लेना है।

गौरतलब है कि स्पेक्ट्रम की नीलामी न होना ही इस प्रोजेक्ट के रूके होने की अहम वजह है। लेकिन अब नीलामी की मंजूरी मिलने के बाद 5G इंटरनेट शुरू करने को लेकर तैयारी शुरू हो चुकी है। मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक फर्स्ट फेज में 5G इंटरनेट देश के 13 शहरों चंडीगढ़, दिल्ली, लखनऊ, गुरुग्राम, अहमदाबाद, जामनगर, कोलकाता, हैदराबाद, गांधीनगर, मुंबई, पुणे, बेंगलुरु, चेन्नई में शुरू होगा।

हालांकि यह तो स्पष्ट है कि दुनिया भर में बड़ी टेलीकॉम कंपनियों के अनलिमिटेड 5G प्लान्स 4G की तुलना में महंगे हैं। कंपनियों ने अपने हिसाब से 10% से 40% तक का इजाफा किया है। भारत में जब 5G सर्विस लॉन्च होगी, तो यही ट्रेंड देखने को मिलेगा है। मतलब साफ है कि भारत में भी 5G प्लान्स 4G के मुकाबले 10-40% तक महंगे हो सकते हैं।

ये भी पढ़ें   खूब मजे से चलाएं AC, बावजूद भी कम आएगा बिजली बिल, बस इन बातों का रखना होगा ख्याल..