January 21, 2022

Airtel,Vi और Jio ने कोलकाता, मुंबई समेत देश के इन 13 शहरों में शुरू की 5G इंटरनेट सेवा

5g India in Next 5 years

डेस्क : बीते साल 5G को लेकर काफी बड़े ऐलान हुए थे जिसमें सभी कंपनियों ने अपना 5जी टेस्टिंग ट्रायल कर लिया था। सभी कंपनियों ने घोषणा की थी कि वह 2022 के शुरुआती या मध्य में 5G को लांच किया जाएगा। भारत में कई 5G फ़ोन भी लांच किए जा चुके हैं।

अब टेलीकॉम कंपनी की तरफ से खबर आई है कि उन्होंने मुंबई, चंडीगढ़, दिल्ली, बेंगलुरु, कोलकाता, गुरुग्राम, चेन्नई, लखनऊ, हैदराबाद, गांधी नगर, जामनगर और अहमदाबाद में 5G परीक्षण के स्थल तैयार कर लिए हैं।5G तकनीक के साथ भारत सरकार का यह मकसद है कि वह शहरों से लेकर उन सभी गांव इलाकों तक अपनी पहुंच बना सके जो वामपंथी, उग्रवादी क्षेत्र है। ऐसे में भारत सरकार का लक्ष्य भारतनेट परियोजना के तहत हर जगह मोबाइल टावर खड़े करने का है, जिससे हर व्यक्ति को फास्ट इंटरनेट की सुविधा मिल सके।

इस वक्त टेलीकॉम सेक्टर को 2014 से लेकर 2021 तक के बीच इंटरनेट की ताकत बढ़ने के लिए 150 प्रतिशत तक का इन्वेस्टमेंट प्राप्त हुआ है, जिसके तहत 1,55,353 करोड़ रूपए भारत में आए हैं। फिलहाल तो 5G की टेस्टिंग पूरी तरीके से अंतिम चरण में जा चुकी है, ऐसे में 8 एजेंसियां तैयार है जो 5G तकनीक पर काम कर रही हैं, बता दें कि इन एजेंसियों ने अपना ठिकाना आईआईटी दिल्ली, आईआईटी मद्रास, आईआईटी हैदराबाद, आईआईटी बैंगलोर एवं सोसायटी फॉर अप्लाइड माइक्रोवेव इलेक्ट्रॉनिक इंजीनियरिंग एंड रिसर्च में बनाया हुआ है।

You cannot copy content of this page
Mushrooms Benifits : मशरूम से जुड़ी कुछ खास बातें सादगी में खूबसूरती बिखेरती रकुल प्रीत सिंह टीवी की विलेन के तौर पर मशहूर हुईं ये अभिनेत्रियां,आइए जानें दिशा वकानी से मोहिना कुमारी तक, परिवार के लिए छोड़ी एक्टिंग Jaggry rice Recipe : सर्दियों में झटपट बनाएं गुड़ के चावल