5G पर JIO और Airtel में छिड़ी है जंग के बीच सैमसंग ने 6G किया अपने नाम, 5G के मुकाबले 50 गुना ज्यादा स्पीड का दावा

Samsung 6G

डेस्क : टॉप टेलीकॉम कंपनियों के बीच इस बात की होड़ लगी है कि कौन 5G तकनीक को सबसे पहले बाजार में लाता है ऐसे में भारती एयरटेल और जियो के बीच कड़ा मुकाबला चल रहा है, बता दें कि दो कंपनियों के इस कड़े मुकाबले में सैमसंग ने बाजी मारी है। सैमसंग साउथ कोरिया की इलेक्ट्रॉनिक्स निर्माता कंपनी है जिसने 6G ट्रायल में 5G के मुकाबले 50 गुना ज्यादा स्पीड हासिल की है।

सैमसंग के वरिष्ठ उपाध्यक्ष ने कहा है कि 5G ट्रांसमिशन उपकरण से 50% ज्यादा स्पीड हमारी कंपनी ने हासिल कर ली है जिसको 6G की श्रेणी में रखा जा सकता है। सैमसंग ने कहा की वह 5.23 गीगाबिट प्रति सेकंड की स्पीड हासिल कर चुकें है। सैमसंग के अधिकारियों ने कहा कि आने वाले समय में 6G नई तकनीकों का विकास करेगा और लोगों के लिए ज्यादा से ज्यादा अवसर लेकर आएगा। ऐसे में कंपनियों का नया अनुभव और सेवा देने की इच्छा शक्ति को पूर्ण आकार मिलेगा। आने वाले समय में हम 6G सेवा देने के लिए तैयार हैं।

सैमसंग ने अपना वाइट पेपर रिलीज किया है, जिसमें कहा है कि 2028 तक इसे हम पूरे विश्व के लिए ला देंगे और 2030 तक इसका व्यवसायीकरण भी शुरू हो जाएगा। दक्षिण कोरियाई कंपनी सैमसंग ने कहा कि उसके वर्चुअलाइज्ड कोर नेटवर्क पर पहले से ही विश्व का 15 प्रतिशत मोबाइल ट्रैफ़िक आता है। इसमें से अधिकांश नेटवर्क हिस्सा भारत में है। सैमसंग के इंजीनियर पहले से ही 6G पर काम कर रहे हैं, कंपनी ने बताया कि उसने टेराहर्ट्ज स्पेक्ट्रम में पूरी तरह से डिजिटल बीमफॉर्मिंग का इस्तेमाल करते हुए एंड-टू-एंड 140GHz वायरलेस लिंक का प्रदर्शन किया है।

ये भी पढ़ें   AC में कर दे ये 5 बदलाव - आधा आने लगेगा बिजली का बिल! हर महीने बचने लगेंगे 2 हजार..