8 February 2023

Mini Solar Power Generatorn : अब बिना बिजली खर्च के चलाएं AC-टीवी और पंखा, जानें – कैसे?

inverter

डेस्क : घर पर कई इलेक्ट्रॉनिक उत्पादों को चलाने के लिए बिजली की मदद की आवश्यकता होती है, जिसके कारण बिजली का बिल बहुत अधिक होता है। लेकिन, अगर यह सस्ते में किया जाए तो क्या होगा? या कहें कि क्या आप अपने घर में इलेक्ट्रॉनिक चीजें जैसे टीवी, पंखा आदि मुफ्त में चला सकते हैं? हो सकता है कि यह आपको मजाक लगे, लेकिन मैं आपको बता दूं कि एक उत्पाद की मदद से आप बिना बिजली खर्च किए इसे संभव बना सकते हैं।

हां, बाजार में ऐसे उत्पाद हैं जो बिना बिजली की खपत के कई उपकरण चलाते हैं। इसे मिनी सौर ऊर्जा जनरेटर के रूप में जाना जाता है। आकार में छोटा होने के कारण इसे आसानी से कहीं भी ले जाया जा सकता है। मुझे इसके बारे में विस्तार से बताएं। यह जनरेटर कौन सा है इस जनरेटर का नाम SARRVAD पोर्टेबल सोलर पावर जेनरेटर ST-500 है। इसका आकार सामान्य जनरेटर से काफी छोटा होता है, इसलिए इसे आसानी से एक जगह से दूसरी जगह ले जाया जा सकता है। इसका उपयोग टीवी और लैपटॉप जैसे छोटे उपकरणों को चलाने के लिए किया जाता है। यह घंटों पावर बैकअप देने में सक्षम है।

विशेषताएं क्या हैं : इसमें 60000mAh आइटम की क्षमता है, SARRVAD 518 Wh/140000mAh, 3.7V। इससे आप आईफोन को 25 बार चार्ज कर सकते हैं। इसका छोटा आकार आपको यात्रा के दौरान इसे ले जाने की अनुमति देता है। यह बहुत कॉम्पैक्ट है और लंबी पैदल यात्रा के दौरान इसे अपने साथ ले जाया जा सकता है।

इसे आप सोलर पैनल से सूरज की किरणों से चार्ज कर सकते हैं। इस पैनल को पावर सॉकेट की मदद से भी चार्ज किया जा सकता है। आप इन सौर ऊर्जा जनरेटर को ऑनलाइन प्लेटफॉर्म से कम कीमत पर 100W से 110W, 18-24V/5A तक खरीद सकते हैं। शुरुआती कीमत 50,000 रुपये तक है। इसे आप Philipkart और Amazon जैसी मशहूर साइट्स से खरीद सकते हैं।