May 18, 2022

भोपाल बनेगा देश का पहला 5G टेक्नोलॉजी वाला शहर -बिजली से तेज़ होगी इंटरनेट की स्पीड

5 G will start in bhopal first

डेस्क : भोपाल भारत का पहला 5G-enable स्मार्ट सिटी होगा, मध्य प्रदेश सरकार ने घोषणा की। भारत के सबसे बड़े राज्यों में से एक की राजधानी अगले चार महीनों में चुनिंदा क्षेत्रों में 5G इंटरनेट सेवाओं का संचालन करेगी, जिससे नागरिकों को हाई-स्पीड इंटरनेट की सुविधा मिलेगी।

इस घोषणा के साथ, भोपाल भारतीय शहरों की सूची में शामिल हो गया, जैसे कि मुंबई, नई दिल्ली, लखनऊ और बेंगलुरु, कि दूरसंचार विभाग ने कहा कि पहले 5G सेवाएं मिलेंगी। MP MyGov ट्विटर अकाउंट ने एक ट्वीट में कहा कि भोपाल नागरिकों के लिए 5G सेवाएं शुरू करने वाला भारत का पहला शहर बनकर उभरेगा। पायलट प्रोजेक्ट, जो अगले चार महीनों में शुरू होगा, में 5G परीक्षण करने के लिए सरकार और भारत की एक दूरसंचार कंपनी के बीच साझेदारी शामिल होगी।

हालांकि, फिलहाल यह साफ नहीं है कि इस project के लिए किस company को चुना जाएगा।फरवरी में बजट 2022 के दौरान, वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण ने कहा कि भारत में 5G सेवाओं की व्यावसायिक तैनाती 2022 के अंत तक शुरू हो सकती है। दूरसंचार विभाग ने पुष्टि की है कि चुनिंदा शहरों में 5G परीक्षण स्थल पहले ही स्थापित किए जा चुके हैं। ये शहर हैं गुरुग्राम, बेंगलुरु, कोलकाता, मुंबई, चंडीगढ़, दिल्ली, जामनगर, अहमदाबाद, चेन्नई, हैदराबाद, लखनऊ, पुणे और गांधीनगर।

भोपाल सूची का हिस्सा नहीं था, लेकिन मध्य प्रदेश सरकार ने घोषणा की है कि यह 5G सेवाओं वाला पहला शहर होगा। भारत की प्रमुख दूरसंचार कंपनियों, Airtel, Jio और Vi India ने अभी तक भोपाल में 5G परीक्षण साइटों के बारे में किसी भी विवरण की पुष्टि नहीं की है।लेकिन, इस बीच, तीनों कंपनियां अन्य प्रमुख शहरों में परीक्षण कर रही हैं। उदाहरण के लिए, Airtel ने पिछले हफ्ते कहा था कि वह स्पेक्ट्रम की नीलामी होते ही भारत में 5G शुरू करने के लिए तैयार है। Jio और Vi के प्लान एक जैसे हैं।भारतीय बाजार पहले से ही विभिन्न मूल्य बिंदुओं पर 5G फोन से भरा हुआ है। टेलीकॉम कंपनियों के मुताबिक, 5G फोन तक आसान पहुंच से उन्हें व्यापक उपभोक्ता आधार तक पहुंचने में मदद मिलेगी। 5G सेवाओं के लिए शुल्क भी 4G योजनाओं के अनुरूप होने की संभावना है।

You may have missed