एयरटेल के नेटवर्क पर डाऊनलोड हुई 1 जीबी की फाइल 30 सेकंड में, 300 एमबीपीएस से ज्यादा मिली इंटरनेट स्पीड

airtel test 5g speed

airtel test 5g speed

डेस्क : भारत की एयरटेल टेलीकॉम कंपनी किसी परिचय की मोहताज नहीं है। समय-समय पर वह अपने ग्राहकों को खुश करने के लिए नए ऑफर लाती रहती है जिसके तहत वह अक्सर ही अपने डाटा पैक्स में बदलाव करती रहती है इसके लिए एयरटेल के सभी ग्राहकों को यह जानकारी होना आवश्यक है कि कंपनी समय-समय पर क्या कर रही है।भारत में 5G ने दस्तक दे दी है ऐसे में कई देशों ने 5G के सक्सेसफुल ट्रायल कर लिए हैं। आपको बता दें कि 5G के सक्सेसफुल ट्रायल के लिए भारत में भी हो चुकें है और हाल ही में हैदराबाद में 5जी की सक्सेसफुल टेस्टिंग पूरी की जा चुकी है।

5 जी को उतारने का मॉडल बाकी पुराने इंटरनेट तकनीकों से बेहद ही अलग है इसके लिए तीन स्पेक्ट्रम निर्धारित किए गए हैं। जिसके तहत पहले स्पेक्ट्रम में आम जनमानस को इंटरनेट की सुविधा दी जाएगी और दूसरे स्पेक्ट्रम में द्वितीय चर्चे की जरूरतों को पूरा करने के लिए 5जी की सुविधा दी जाएगी और तीसरे स्पेक्ट्रम की स्पीड बहुत ही तेज होगी जिसके कारण यह सुविधा सिर्फ हॉस्पिटल के ऑपरेशन जो कि दूर बैठे लोगों द्वारा किए जाएंगे उनको दी जाएगी।

ऐसे में कंपनी ने हर क्षेत्र में नेटवर्क की स्थिति को जांच लिया है अगर बात करें 1800 मेगाहर्ट्ज बैंड की तो उसमें एयरटेल के उपलब्ध स्पेक्ट्रम का इस्तेमाल होना संभव है जिसमें इंटरनेट काफी तेज क्षमता पर काम करेगा। 5 जी के नेटवर्क टेस्टिंग में पाया गया कि डाउनलोड स्पीड 310 और अपलोड स्पीड 65 एमबीपीएस। जब 5जी लांच किया जा रहा था तो बताया गया था कि इसकी स्पीड एमबी में ना रहकर जीबी में रहेगी और इसकी स्पीड को बेहद ही तेज स्पीड माना जाएगा लेकिन टेस्टिंग में हमें ऐसा देखने को नहीं मिला। फिलहाल एयरटेल 4g एलटीइ नेटवर्क पर 160 एमबीपीएस की स्पीड की काबिलियत रखता है।

You cannot copy content of this page