Lausanne League: नीरज चोपड़ा ने रचा एक और कीर्तिमान, डायमंड लीग मीट हासिल करने वाले बने पहले भारतीय

Neeraj Chopra

भारत के ओलंपिक चैंपियन भाला फेंक खिलाड़ी नीरज चोपड़ा(Neeraj Chopra) ने शुक्रवार को एक और कीर्तिमान अपने नाम किया. डायमंड लीग मैच के लुसाने चरण का खिताब जीतकर नीरज चोपड़ा ने एक बार फिर इतिहास रच दिया. डायमंड लीग मीट के लुसाने चरण का खिताब जीतने वाले वह पहले भारतीय बन गए हैं.

इसके खिताब के साथ ही वह 7 और 8 सितंबर को ज्यूरिख में डायमंड लीग फाइनल में भी पहुंच गए हैं. यह उपलब्धि हासिल करने वाले पहले भारतीय हैं. इसके साथ ही उन्होंने हंगरी के बुडापेस्ट में 2023 में होने वाली विश्व चैंपियनशिप के लिए भी क्वालीफाई कर लिया है.

नीरज चोपड़ा बर्मिंघम कॉमनवेल्थ गेम्स में हिस्सा नहीं ले पाए थे. 24 वर्षीय नीरज चोपड़ा ने इस खिताब को हासिल करने के लिए पहले प्रयास में भाला 89.04 मीटर दूर फेंका यह उनके कैरियर का तीसरा सर्वश्रेष्ठ प्रयास था.

बर्मिंघम राष्ट्रमंडल खेलों की शुरुआत से 2 दिन पहले ही नीरज चोपड़ा ने इनसे हटने का फैसला ले लिया था, क्योंकि चोट की वजह से उन्हें 4 हफ्ते आराम करने की सलाह दी गई थी. सोमवार को चोपड़ा ने ट्वीट कर लिखा था, “अच्छा महसूस कर रहा हूं और शुक्रवार के लिए तैयार हूं. सभी को समर्थन देने के लिए धन्यवाद लुसाने में मिलते हैं.”

नीरज चोपड़ा से पहले ही चक्का फेंक खिलाड़ी विकास गौड़ा डायमंड लीग मीट के शीर्ष 3 में जगह बनाने में सफल रहे. ऐसा करने वाले इकलौते भारतीय हैं. गौड़ा 2012 न्यूयॉर्क और और 2014 दोहा में दो बार दूसरे पायदान पर रहे थे, इसके अलावा वह दो बार (2015 में शंघाई और यूजीन में) तीसरे स्थान पर रहे थे.

ये भी पढ़ें   मिस्ट्री गर्ल के प्यार में गरबा सिख रहे हैं Prithvi Shaw, तस्वीरें देखकर आप भी रह जाएंगे हैरान