May 18, 2022

MS Dhoni Jersey : जानिए आखिर क्यों है MS Dhoni का Jersey No. 7, अब खुद ही कर दिया बड़ा खुलासा

MS Dhoni Jersey

MS Dhoni Jersey : भारतीय पूर्व वर्ल्ड विनिंग कप्तान एमएस धोनी क्रिकेट जगत का बड़ा नाम है। धोनी भारत के सबसे सफल कप्तान रहे है। एमएस धोनी की अगुआई में भारतीय क्रिकेट टीम ने कई बड़े कीर्तिमान स्थापित किए है। एमएस धोनी की कप्तानी में भारत ने कई अहम जीत हासिल की है। MS Dhoni ने अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट से सन्यास ले लिया है। IPL में एमएस धोनी Chennai Superkings की टीम के लिए खेलते व कप्तानी करते है।

धोनी ICC की तीनों ट्रॉफी जीतने वाले विश्वक्रिकेट के इकलौते कप्तान है। 7 नंबर की जर्सी क्रिकेट हो या फुटबॉल हर जगह प्रसिद्ध है। पूर्व कप्तान एमएस धोनी ने इस राज से पर्दा हटाया की आखिर क्यों उन्होने नंबर की 7 जर्सी चुनी। इंडिया सीमेंट्स द्वारा आयोजित एक आभासी बातचीत के दौरान, धोनी ने नंबर चुनने के पीछे “सरल” कारण साझा करते हुए कहा कि उनकी जन्म तिथि अंक का प्रतीक है। “बहुत से लोगों ने शुरू में सोचा था कि 7 मेरे लिए और उस सब के लिए एक भाग्यशाली संख्या है। लेकिन मैंने एक बहुत ही साधारण कारण के लिए नंबर चुना। मेरा जन्म 7 जुलाई को हुआ था। तो यह 7 वें महीने का 7 वां दिन है, यही कारण है, “धोनी ने प्रशंसकों से कहा।

एमएस धोनी के अंतराष्ट्रीय क्रिकेट से सन्यास लेने के बाद उनके फैंस ने BCCI द्वारा 7 नंबर की जर्सी को इंटरनेशनल क्रिकेट में उनके योगदान के लिए रिटायर करने की मांग की। सभी अलग-अलग चीजों के बारे में जानने के बजाय, मैंने सोचा कि मैं अपनी जन्म तिथि को संख्या के रूप में उपयोग करूंगा। फिर जब भी लोग मुझसे पूछते रहे, मैं जवाब जोड़ता रहा। 81 वर्ष था, 8-1 फिर से 7, 7 एक बहुत ही तटस्थ संख्या है।

लोग वास्तव में मुझसे कहते रहे, मैंने इसे आत्मसात करना शुरू कर दिया और मैं इसे उसी तरह दूसरों को बताने लगा।बहुत से लोगों ने कहा कि 7 एक तटस्थ संख्या है और यहां तक कि अगर यह आपके लिए काम नहीं करता है, तो यह वास्तव में आपके खिलाफ नहीं जाता है। वह भी मैंने अपने उत्तर में जोड़ा। मैं इसके बारे में बहुत अंधविश्वासी नहीं हूं, लेकिन यह एक है नंबर जो मेरे दिल के करीब है और मैंने इसे वर्षों से अपने पास रखा है,” उन्होंने अपनी बात खत्म करते हुए कहा।

MS Dhoni IPL सीजन 15 में CSK के लिए कप्तानी करते नजर आएंगे। टीम ने कैंप में प्रैक्टिस शुरू कर दी। चेन्नई सुपरकिंग्स सीजन ओपनर में जीत हासिल कर एक बार फिर से खिताब की और बढ़ना चाहेगी।

You may have missed