May 19, 2022

‘धोनी से पहले भी क्रिकेट होता था’- IPL में कप्तानी छोड़ने के फैसले पर Kapil Dev ने दी प्रतिक्रिया

dhoni and kapil dev

डेस्क : IPL के 15वें सीजन से ठीक दो दिन पहले MS Dhoni ने CSK की कप्तानी छोड़ दी। धोनी के इस फैसले से क्रिकेट दर्शकों व धोनी के फैंस सभी हैरान रह गए। धोनी को Chennai Superkings मैनेजमेंट टीम ने ऑक्शन के पहले 12 crore में रिटेन किया था। धोनी खिलाड़ी के रूप में टीम से जुड़े रहेगें। CSK ने अपने सोशल मीडिया अकाउंट पर आधिकारिक बयान ज़ारी कर यह सूचना दी।

धोनी की जगह Ravindra Jadeja सुपरकिंग्स की कमान संभालते नजर आएंगे। जड़ेजा CSK का प्रतिनिधित्व करने वाले तीसरे खिलाड़ी होंगे। पूर्व क्रिकेट खिलाड़ी,क्रिकेट एक्सपर्ट्स व कॉमेंटेटर, साथी खिलाड़ी सभी ने धोनी के लिए अपनी भावनाएं व्यक्त की। धोनी द्वारा लिए गए इस फैसले पर खेल जगत की सभी बड़ी हस्तियों ने अपनी प्रतिक्रियाएं दी। धोनी की कप्तानी छोड़ने पर क्रिकेट एक्सपर्ट्स व कॉमेंटेटर Harsha Bhogle ने ट्वीट करते हुए लिखा,”हम “एक युग का अंत” अभिव्यक्ति का प्रयोग कभी-कभी बहुत शिथिल रूप से करते हैं।

1983 विश्व कप विजेता कप्तान कपिल देव, देश के सर्वश्रेष्ठ खेल दिमागों में से एक, ने उसी पर अपने विचार साझा किए और कहा, “मुझे लगता है कि आपके पास उनका अनुसरण करने के लिए आइकन होने चाहिए। यदि आपके पास कोई आइकन नहीं है तो यह बहुत से युवाओं के लिए अनुसरण करना मुश्किल है और एक बार जब आप एक आइकन बनाते हैं, तो आप कहते हैं कि वे उस ओर बढ़ रहे हैं। मुझे विश्वास है कि युवा बाहर आएंगे और अपने नए idols को चुनना शुरू कर देंगे। हमारे समय में सुनील गावस्कर हमारे हीरो थे, हम उनकी ओर देखते थे सालों पहले आपने यही बात सनी के लिए कही होगी, फिर सचिन तेंदुलकर के लिए। लेकिन धोनी ने @ChennaiIPL की कप्तानी छोड़ दी, वास्तव में उन सभी वफादार प्रशंसकों के लिए एक युग का अंत है जिनके साथ उन्होंने इस तरह का रिश्ता बनाया है जो बहुत कम लोगों का है।”

लेकिन फिर विराट आते हैं, रोहित आते हैं। मुझे लगता है कि यह महत्वपूर्ण है कि आप चैंपियन बनते रहें। अगर आप आज युवाओं को देखते हैं, तो वे भाला फेंकना चाहते हैं क्योंकि हमारे वहाँ एक Icon है। “धोनी से पहले भी क्रिकेट थी ही, धोनी के बाद भी क्रिकेट होगी। Kapil Dev ने एबीपी आइडियाज ऑफ इंडिया कार्यक्रम के दौरान कहा। धोनी की कप्तानी में खेले गए कुल 204 मैचों में टीम को 121 जीत व 80 हार मिली है। धोनी की कप्तानी में टीम का विनिंग परसेंटेज 59.60% रहा है। धोनी ने 12 सीजन टीम की कप्तानी की है, 11 सीजन प्लेऑफ के लिए क्वालीफाई किया, 9 बार फाइनल्स में पहुंची वही 4 बार खिताब विजेता बनी है।