IND vs ENG: जब बीच मैदान में कपिल की डांट के बाद निकल आए थे अनिल कुंबले के आंसू, दिग्गज स्पिनर ने सुनाया वाकया

Kapil Dev Anil Kumble

अनिल कुंबले(Anil Kumble) भारत के सबसे सफलतम गेंदबाज हैं. उनका नाम भारतीय क्रिकेट इतिहास के बेहतरीन खिलाड़ियों में शुमार है. उनका करियर शानदार रहा है. उन्होंने कई मौकों पर अपने प्रदर्शन के दम पर भारतीय टीम को जीत दिलाई है. हालांकि करियर की शुरुआत में अनिल कुंबले को मुश्किलों का सामना करना पड़ा. हाल ही में उनके करियर का एक किस्सा सामने आया है.

कुंबले से एक मैच के दौरान कैच छूट गया था जिस पर उन्हें पूर्व कप्तान कपिल देव(Kapil Dev) से डांट सुननी पड़ी थी.लाइव हिंदुस्तान पर छपी एक खबर के मुताबिक दिग्गज स्पिनर रहे बिशन सिंह बेदी(Bisan Singh Bedi) ने 1990 में मैनचेस्टर में खेले गए एक टेस्ट मैच का किस्सा सुनाया है. इसमें कपिल देव ने कुंबले को डांट लगाई थी. टी- ब्रेक से पहले कपिल देव ने कुंबले को टीम फाइन लेग पर फील्डिंग के लिए खड़ा किया था. इस दौरान एलन लैम्ब को बाउंसर फेंका और उन्होंने गेंद को हुक किया. इससे कैच कुंबले के पास जा पहुंचा.

हालांकि कुंबले वह कैच नहीं ले पाए और बाद में उन्हें कपिलदेव से डांट सुननी पड़ी. बेदी ने बताया, ‘यह कुंबले के कैरियर का पहला टेस्ट मैच था. मैं ओल्ड ट्रैफर्ड में क्रिकेट मैनेजर था. अनिल के कैच तो छोड़ तो दिया था लेकिन इसके बाद डांट भी खाई. यह उनका पहला मैच था जबकि कपिल करीब 100 मैच खेल चुके थे. जब मैं ड्रेसिंग रूम में पहुंचा तो अनिल रो रहे थे. इससे हो सकता है वह मजबूत हुए हों. उस वक्त आंसुओं का निकलना जरूरी था.”गौरतलब है कि भारत और इंग्लैंड के के बीच ओल्ड ट्रैफर्ड में अगस्त 1990 में खेला गया यह मुकाबला ड्रा हो गया हो गया था.

ये भी पढ़ें   Mankading Controversy : मांकडिंग आउट होने पर इंग्लिश बल्लेबाज चार्ली डीन का छलका दर्द, कही यह बात