Friday, July 19, 2024
Railway News

यात्रीगण ध्यान दें! Train Ticket बुकिंग पर महज 35 पैसे में मिलेगा 10 लाख का इंश्योरेंस, जानें-प्रोसेस

IRCTC Travel Insurance Policy : हम अक्सर ट्रेन से सफर करते है और ऐसे में हमेशा फाइनेंशियल सिक्योरिटी का ख्याल सबसे पहले आता है। लेकिन अगर हम ट्रेन टिकट की बुकिंग के समय ट्रैवल इंश्योरेंस ले लेते है तो इसका टेंशन भी खत्म हो जाता है।

अगर अचानक से ट्रेन में कोई दुर्घटना हो जाती है तो ट्रैवल इंश्योरेंस का फायदा हमें ज्यादा मिलता है। अगर आप ऑनलाइन टिकट बुकिंग ऐप IRCTC पर टिकट बुक करतर है तो आपको बाय डिफाल्ट 35 पैसे में 10 लाख रुपये तक का बीमा मिल जाता है।

आइये जानते है कैसे उठा सकते है फायदा

अगर आप IRCTC बुकिंग ऐप से ट्रेन की टिकट बुक करते है तो आपको बाय डिफाल्ट 35 पैसे में 10 लाख रुपये तक का बीमा दिया जाता है। अगर कोई इंश्योरेंस नहीं लेना चाहता है तो वह इसके लिए ‘नो’ का विकल्प चुन सकता है। अगर वह ‘नो’ का ऑप्शन नहु चुनता है तो टिकट बुक करने के साथ ही आपका इंश्योरेंस हो जायेगा। इस तरह अगर आपका ट्रेन में यात्रा करते समय कोई हादसा हो जाता है तो आपका ट्रैवल इंश्योरेंस हो जाता है। लेकिन इसका फायदा लेने का तरीका थोड़ा अलग है।

नॉमिनी डिटेल भरना जरूरी

अगर कोई भी IRCTC के द्वारा ट्रेन टिकट बुक करता है तो IRCTC हर यात्री को ईमेल और मैसेज भी भेजता है। भेजे गए मैसेज में आपको एक लिंक दिया जाता है जिसमें क्लिक करने पर आपको इंश्योरेंस पॉलिसी की तहत नॉमिनेटेड डिटेल भरनी होती है।

इसमें आपको आप अपने परिवार के किसी सदस्य का नाम दर्ज करके, उनका मोबाइल नंबर, जन्मतिथी, ईमेल और रिलेशन भरकर सबमिट करना होगा। इंश्योरेंस के लिए नॉमिनी की डिटेल भरने के बाद आप इसे सबमिट कर सकते हैं। लेकिन जिन लोगों ने इंश्योरेंस के लिए नॉमिनी का फॉर्म नहीं भरा है तो उनके परिवार वालों के लिए कुछ दस्तावेजों के साथ क्लेम करने की प्रक्रिया थोड़ी अलग है।

IRCTC ने इन कंपनियों से किया करार

आपको बता दें कि IRCTC ने इंश्योररेंस के लिए लिबर्टी इंश्योरेंस और एसबीआई जनरल इंश्योरेंस के साथ करार किया है। ये दोनों कंपनी ही मृत्यु हो जाने पर 35 पैसे में 10 लाख रुपये का इंश्योरेंस देती है। वहीं, परमानेंट डिसएबिलिटी में 7.5 लाख और डिसएबिलिटी में 2 लाख रुपये का ट्रैवल इंश्योरेंस कवर मिलता है।

Durga Partap

दुर्गा प्रताप पिछले 1 सालों से बतौर Editor में के रूप में thebegusarai.in से जुड़े। इन्हें बिजनेस, ऑटोमोबाइल्स और खेल जगत से जुड़ी खबरे को गहराई से लिखने में काफी दिलचस्पी है। पिछले 5 साल से वह कई समाचार पत्रों और पत्रिकाओं में लगातार योगदान देते रहे हैं। दुर्गा ने MDSU से BCA की पढ़ाई पूरी की है।