Railway News

देश की पहली आदिवासी बेटी ने चलाई Vande Bharat Train, जानें- कौन है लोको पायलट Ritika Tirkey..

Loco Pilot Ritika Tirkey : प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के द्वारा महिला सशक्तिकरण को लेकर बेहतरीन कार्य किये जा रहे हैं। ऐसा हम इसलिए कह रहे है क्योंकि आए दिन देश की महिलाएं अलग-अलग क्षेत्र में पुरुष के मुकाबले बढ़ चढ़कर भाग ले रही है। इसका ताजा उदाहरण भारतीय रेलवे में देखने को मिला।

आपको बता दे कि झारखंड की पहली महिला आदिवासी लोको पायलट ऋतिका तिर्की (Loco Pilot Ritika Tirkey) देश की सबसे लग्जरी ट्रेन वंदे भारत को चल रही है। दरअसल, 15 सितंबर को प्रधानमंत्री मोदी के द्वारा टाटानगर-पटना वंदे भारत ट्रेन (Tatanagar-Patna Vande Bharat Train) को हरी झंडी दिखाकर रवाना किया। लेकिन मजे की बात यह है कि इस वंदे भारत ट्रेन को कोई और नहीं बल्कि आदिवासी महिला लोको पायलट ऋतिका तिर्की (Loco Pilot Ritika Tirkey) चला रही है।

आदिवासी महिला लोको पायलट ऋतिका तिर्की का कहना है कि भारत देश में निर्मित इस अत्याधुनिक ट्रेन को चलाने का अवसर मिलना बहुत ही सौभाग्य की बात है। उन्होंने कहा कि टाटानगर-पटना वंदे भारत ट्रेन को चलाकर खुद को अच्छा महसूस कर रही हैं। देखा जाए तो रेल में महिला सशक्तिकरण का प्रतीक बनकर उभरी हैं।

ऋतिका ने बताया की वह एक साधारण परिवार से आती हैं। उनकी स्कूली शिक्षा रांची से हुई है. रांची से मैकेनिकल इंजीनियरिंग में बीटेक किया। उसके बाद वर्ष 2019 में उन्होंने भारतीय रेल के धनबाद डिवीजन में असिस्टेंट लोको पायलट के रूप में नौकरी शुरू की।

रेलवे में ऋतिका तिर्की की पहली पोस्टिंग चंद्रपुर, बोकारो में हुई थी। साल 2021 में ऋतिका का ट्रांसफर टाटानगर हो गया। फिर साल 2024 में ऋतिका को सीनियर असिस्टेंट लोको पायलट (Senior Assistant Loco Pilot) के पद पर प्रोन्नत किया गया।

सुमन सौरब

सुमन सौरब thebegusarai.in वेबसाइट में मार्च 2020 से कार्यरत हैं। लगभग 4 साल से डिजिटल मीडिया में काम कर रहे हैं। बिहार के बेगूसराय जिले के रहने वाले हैं। इन्होंने LNMU से स्नातक की डिग्री प्राप्त की है। अपने करियर में लगभग सभी विषयों (राजनीति, क्राइम, देश- विदेश, शिक्षा, ऑटो, बिजनेस, क्रिकेट, लाइफस्टाइल, मनोरंजन आदि) पर लेखन का अनुभव रखते हैं। thebegusarai.in पर सबसे पहले और सबसे सटीक खबरें प्रकाशित हों और सही तथ्यों के साथ पाठकों तक पहुंचें, इसी उद्देश्य के साथ सतत लेखन जारी है।

Related Articles

Back to top button