Railway News

Loco Pilot : रेल ड्राइवर बनने के लिए कितनी योग्यता चाहिए? जानें- सैलरी से प्रमोशन तक डिटेल….

Loco Pilot Salary and Qualification : रेलवे में नौकरी करना हर किसी का सपना होता है. लेकिन इस सपने को पूरा करने के लिए कड़ी मेहनत भी करनी पड़ती है, रेलवे में सबसे ज्यादा पसंदीदा नौकरी में से एक होती है रेलवे ड्राइवर यानी लोको पायलट (Loco Pilot) की…

आपको बता दें कि रेलवे में लोको पायलट (Loco Pilot) की नौकरी काफी चुनौतीपूर्ण होती है. इसके बदले उन्हें खूब वेतन भी मिलता है सैलरी के अलावा उन्हें भत्ता और कई तरह की सुविधाएं भी मिलती हैं. असिस्टेंट लोको पायलट (Assistant loco pilot) को शुरुआत में ₹25000 से लेकर ₹35000 तक वेतन मिलता है. और जब उन्हें काम का तजुर्बा हो जाता है तो उनकी सैलरी बढ़कर ₹50000 से लेकर 1 लाख रुपये तक हो जाती है.

बता दे की लोको पायलट (Loco Pilot) को वेतन के अलावा बोनस भी मिलता है. साथ ही उन्हें भत्ता, नाइट ड्यूटी अलाउंस, ओवरटाइम अलाउंस, हॉलीडे अलाउंस के साथ-साथ ड्रेस अलाउंस भी मिलता है. रेलवे की तरफ से उनकी सुविधाओं का ख्याल रखा जाता है.

अब आप सोच रहे होंगे रेल ड्राइवर (Loco Pilot) बनने के लिए कितनी पढ़ाई लिखाई जरूरी है तो आपको बता दें कि रेलवे में असिस्टेंट लोको पायलट (Assistant loco pilot) की भर्ती के लिए रेलवे भर्ती बोर्ड की लिखित परीक्षा और इंटरव्यू पास करना होता है. भर्ती के लिए दो साल का ITI कोर्स भी जरूरी है. 50% अंकों के साथ 12वीं पास और ग्रेजुएट होना जरूरी है. रेलवे में लोको पायलट (Loco Pilot) की जॉब को Group B कैटेगरी में रखा गया है.

सुमन सौरब

सुमन सौरब thebegusarai.in वेबसाइट में मार्च 2020 से कार्यरत हैं। लगभग 4 साल से डिजिटल मीडिया में काम कर रहे हैं। बिहार के बेगूसराय जिले के रहने वाले हैं। इन्होंने LNMU से स्नातक की डिग्री प्राप्त की है। अपने करियर में लगभग सभी विषयों (राजनीति, क्राइम, देश- विदेश, शिक्षा, ऑटो, बिजनेस, क्रिकेट, लाइफस्टाइल, मनोरंजन आदि) पर लेखन का अनुभव रखते हैं। thebegusarai.in पर सबसे पहले और सबसे सटीक खबरें प्रकाशित हों और सही तथ्यों के साथ पाठकों तक पहुंचें, इसी उद्देश्य के साथ सतत लेखन जारी है।

Related Articles

Back to top button