Friday, July 19, 2024
Railway News

रेल यात्रियों की आई मौज! अब नहीं बढ़ेगा रेल किराया, रेल मंत्री ने की घोषणा….

Railway : हर रोज भारतीय रेलवे को लेकर नई खबरें आती रहती हैं। हाल ही में खबर मिली है कि रविवार का दिन देश के प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने रेलवे (Railway) को बेहतर बनाने के लिए स्टेशनों के रिडेवलपमेंट के लिए 508 रेलवे स्टेशनों की आधारशिला रखी है।

प्रधानमंत्री मोदी ने बताया कि अब इन स्टेशनों पर सभी यात्रियों को वर्ल्ड क्लास सुविधाएं दी जाएगी। सभी लोगों के मन में उठ रहे सवालों को दूर करते हुए रेल मंत्री अश्विनी वैष्णव भी रेल किराए को लेकर एक बड़ा अपडेट दिया है।

रेलवे मंत्री अश्विनी वैष्णव में इस बारे में जानकारी देते हुए कहा है कि रेलवे (Railway) के रिडीवलपमेंट प्रोजेक्ट में करीब 25000 करोड़ रुपये का खर्चा आएगा। लेकिन रेलवे यात्रियों को किराए को लेकर चिंता करने की जरूरत नहीं है क्योंकि रेलवे ने बजट से इसकी पूरी तैयारी कर ली है।

इसलिए अब रेलवे रिडेवलपमेंट के नाम पर यात्रियों से अधिक किराया नहीं वसूलेगा। रेलवे मंत्री अश्विनी वैष्णव ने एक प्रेस कांफ्रेंस के दौरान किस बात का जवाब दिया कि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी स्टेशनों रिडेवलपमेंट करना चाहते हैं और सभी यात्रियों को वर्ल्ड क्लास सुविधा देना चाहते हैं। इसके लिए यात्रियों पर रेलवे द्वारा कोई भी अतिरिक्त बोझ नहीं डाला जाएगा।

‘अमृत भारत स्टेशन’ के अंतर्गत आए 1300 स्टेशन

अमृत भारत स्टेशन योजना के अंतर्गत कुल 1300 रेलवे स्टेशनों का कायाकल्प किया जाएगा और इन पर वर्ल्ड क्लास सुविधाएं दी जाएगी। रविवार के दिन प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने 508 रेलवे स्टेशनों के कायाकल्प करने के लिए आधारशिला रखी है।

इनमें उत्तर प्रदेश और राजस्थान के करीब 55 रेलवे स्टेशन 4000 करोड़ की लागत से वितरित किए जाएंगे। मध्य प्रदेश के 34 स्टेशनों को 1000 करोड़ की लागत से और महाराष्ट्र में 44 रेलवे स्टेशनों को 1500 करोड़ की लागत से विकसित किया जाएगा। इस योजना के अंतर्गत केरल, तमिलनाडु और कर्नाटक के अलावा भी कई राज्यों के रेलवे स्टेशन शामिल है।

9000 इंजिनियरों की मिल रही ट्रेनिंग

‘अमृत भारत स्टेशन’ परियोजना के अंतर्गत रेलवे स्टेशनों का कायाकल्प करने के लिए रेल मंत्री अश्विनी वैष्णव ने 9000 इंजीनियरों को ट्रेनिंग देने की प्रक्रिया शुरू करने का आदेश दे दिया है। इस ट्रेनिंग के दौरान उन्हें बारीकियों के बारे में बताया जाएगा। इसमें कॉन्ट्रेक्ट दस्तावेजों, आर्किटेक्चर, डिजाइन और सुरक्षा का विश्लेषण शामिल होगा।

Durga Partap

दुर्गा प्रताप पिछले 1 सालों से बतौर Editor में के रूप में thebegusarai.in से जुड़े। इन्हें बिजनेस, ऑटोमोबाइल्स और खेल जगत से जुड़ी खबरे को गहराई से लिखने में काफी दिलचस्पी है। पिछले 5 साल से वह कई समाचार पत्रों और पत्रिकाओं में लगातार योगदान देते रहे हैं। दुर्गा ने MDSU से BCA की पढ़ाई पूरी की है।