Friday, July 19, 2024
Railway News

रेलवे का नया फरमान : अब अपनी बर्थ पर सोने पर भी लगेगा जुर्माना! जानें – नया नियम….

Railway Rules : रेलवे मंत्रालय द्वारा समय-समय पर लोगों की सहूलियत के अनुसार रेलवे के नियमों (Railway Rules) में बदलाव किया जाता रहता है। लेकिन कई बार रेलवे के ऐसे नियम भी होते हैं जो लोगों को परेशान करते हैं।

हाल ही में रेलवे ने नियम बनाया था कि रात को 10:00 बजे से लेकर सुबह 6:00 बजे तक सोने का समय रखा गया है। इस दौरान सभी लोग अपने बर्थ पर जाकर सोएंगे और सुबह 6:00 बजे के बाद कोई भी सोता हुआ नहीं मिलेगा। अगर ऐसा होता है तो उस पर जुर्माना लग सकता है।

लेकिन अब रेलवे के नियम (Railway Rules) कुछ ऐसे हैं कि लोग इनकी शिकायत कर रहे हैं। रेलवे का नियम यह था कि अगर कोई व्यक्ति ट्रेन छूट जाने के बाद अगले 2 स्टेशन तक अपनी सीट पर नहीं आता है तो उसकी सीट किसी अन्य व्यक्ति को दे दी जाएगी।

लेकिन अब इस नियम में बदलाव करते हुए रेलवे ने कहा है कि अगर कोई व्यक्ति ट्रेन रवाना होने के 10 मिनट बाद अपनी सीट पर उपस्थित नहीं हुआ तो उसकी सीट अन्य व्यक्ति को दे दी जाएगी।

भारतीय रेलवे के नियमों (Railway Rules) के कारण काफी सारे लोग परेशान हो रहे हैं और यात्री अपनी प्रतिक्रिया भी दे रहे हैं। लोगों का कहना है कि क्या वे अपनी ट्रेन की बर्थ पर आसानी से बैठ भी नहीं सकते या थोड़ी देर विश्राम भी नहीं कर सकते हैं। वह ट्रेन में इसीलिए रिजर्वेशन करवाते हैं ताकि वह लम्बे सफर में थके नहीं। लेकिन रेलवे को इस बात की कोई परवाह नहीं है और फालतू में यात्रियों को परेशान करने के लिए नियम बनाए जा रही है।

हालांकि अब कई बार ट्रेन के लेट हो जाने के कारण यात्री पर्सनल बस या कैब में सीट बुक करके जाने को तैयार हो जाते है। लेकिन रेलवे अपनी गलतियों पर कभी ध्यान नहीं देता और उल्टा यात्रियों को परेशान करने में कोई कसर नहीं छोड़ रहा है। ट्रेनों की लेटलतीफी को लेकर आम जनता के अलावा कई नेताओं ने भी आवाज उठाई है लेकिन रेलवे मंत्रालय की तरफ से इसके बारे में कोई जवाब नहीं दिया गया है।

Durga Partap

दुर्गा प्रताप पिछले 1 सालों से बतौर Editor में के रूप में thebegusarai.in से जुड़े। इन्हें बिजनेस, ऑटोमोबाइल्स और खेल जगत से जुड़ी खबरे को गहराई से लिखने में काफी दिलचस्पी है। पिछले 5 साल से वह कई समाचार पत्रों और पत्रिकाओं में लगातार योगदान देते रहे हैं। दुर्गा ने MDSU से BCA की पढ़ाई पूरी की है।