9 February 2023

10 वी पास वालों को सुनहरा मौका, रेलवे में बिना परीक्षा की होने वाली है 3000 से अधिक पदों पर भर्ती

Indian Railway

डेस्क : रेलवे में नौकरी का सपना देखने वालों के लिए सुनहरा मौका है। दक्षिण रेलवे इस बार अप्रेंटिस के कई पदों पर भर्ती करने जा रहा है। रेलवे ने नोटिफिकेशन जारी कर दिया है। आवेदन प्रक्रिया 1 अक्टूबर से शुरू हो गई है। दक्षिण रेलवे के लिए 3150 पदों पर भर्ती की जाएगी। इसके लिए 10वीं पास आवेदन कर सकते हैं।

किस पद के लिए चयन होगा : रेलवे भर्ती सेल ने दक्षिण रेलवे के लिए फिटर, वेल्डर, बढ़ई, पेंटर, टर्नर, इलेक्ट्रीशियन, मशीनिस्ट, वायरमैन, लाइनमैन और मेसन जैसे विभिन्न पदों के लिए रिक्तियां जारी की हैं। नौकरी के इच्छुक उम्मीदवारों के लिए यह सुनहरा मौका है। जिन उम्मीदवारों का चयन किया जाएगा उन्हें 2 साल का प्रशिक्षण दिया जाएगा, जिसके बाद उन्हें इनमें से किसी भी पद पर नियुक्त किया जाएगा। आवेदन प्रक्रिया 1 अक्टूबर से शुरू हो गई है, 31 अक्टूबर आवेदन की अंतिम तिथि है।

आयु और योग्यता : इन रेलवे पदों के लिए 15 से 24 वर्ष के आयु वर्ग के लोग आवेदन कर सकते हैं। आरक्षित वर्ग को आयु सीमा में छूट दी गई है। ओबीसी वर्ग के लिए 3 साल और एससी/एसटी के लिए 5 साल की छूट है, वही अलग-अलग विकलांगों के लिए ऊपरी आयु सीमा में 10 साल की छूट दी गई है।

चयन कैसे होगा : दक्षिण रेलवे में अपरेंटिस के 3150 पदों पर सीधी भर्ती की जाएगी। उम्मीदवारों को चयन के लिए किसी भी प्रकार की परीक्षा में शामिल नहीं होना है, बल्कि मेरिट सूची के आधार पर चयन किया जाएगा।

आवेदन शुल्क : एससी, एसटी, ओबीसी और दिव्यांगों को आवेदन के लिए कोई शुल्क नहीं देना होगा। सामान्य वर्ग के लोगों को 100 रुपये शुल्क देना पड़ेगा। इच्छुक उम्मीदवार दक्षिण रेलवे की वेबसाइट sr.indianrailways.gov.in पर जाकर आवेदन दे सकते हैं। अधिक जानकारी के लिए आप दक्षिण रेलवे की वेबसाइट पर जाकर नोटिफिकेशन देख सकते हैं।