PM Jan Aushadhi Kendra : अब हर जगह होगी ये दुकान, जानिए- कैसे मिलेगा खोलने का लाइसेंस ?

PM Jan Aushadhi Kendra : कल देश के 77 वें स्वतंत्रता दिवस पर प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने लाल किले की प्राचीर पर खड़े होकर पूरे देश को संबोधित किया है। इस दौरान उन्होंने कई चीजों के बारे में बातें की है।

जिनमें से जन औषधि केंद्र (PM Jan Aushadhi Kendra) योजना के बारे में भी जिक्र किया है और अपने लक्ष्य के बारे में बताते हुए कहा है कि अब जन औषधि केंद्रों को बढ़ाकर इसे 10,000 से 25,000 करना है। इससे जेनरिक दवाइयों के उपयोग को बढ़ाने के साथ ही लोगों के लिए कमाई का जरिया भी बनाना है।

PM मोदी ने कही ये बात

15 अगस्त को पीएम मोदी ने देश को संबोधित करते हुए कहा है कि अगर किसी व्यक्ति को डायबिटीज हो जाती है तो वह हर महीने 3000 रुपए का खर्च करता है लेकिन अब जेनेरिक दवाइयां के आ जाने से हर महीने उसका खर्च 100 रुपये तक सीमित हो गया है। इसके साथ ही उन्होंने कहा कि अब देश में जन औषधि केंद्रों की संख्या को बढ़ाना है और अधिक से अधिक लोगों तक लाभ पहुंचाना है।

हर गली में खुलेंगे जन औषधि केंद्र

इसके साथी देश के प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने बताया कि हम देश के हर गली नुक्कड़ पर जन औषधि केंद्र (PM Jan Aushadhi Kendra) खुलेंगे क्योंकि सरकार का बनाया हुआ लक्ष्य पूरा होने के करीब है। पीएम मोदी ने पहले ही जानवर की केंद्रों की संख्या को बढ़ाकर डेढ़ गुना का लक्ष्य स्थापित कर दिया है।

जन औषधि केंद्रों की सहायता से लोगों को सस्ती दवाइयां उपलब्ध करवाई जाती हैं जो एक छोटे मेडिकल स्टोर के रूप में होते हैं। इसे खोलने के लिए आवेदन के साथ आपको कुछ शर्तों को पूरा करना होता है और इनसे आप अच्छी कमाई कर सकते है।

कौन खोल सकते है जन औषधि केंद्र

आप चाहे तो जा दोस्ती के अंदर के लिए आवेदन कर सकते हैं जो प्रधानमंत्री द्वारा शुरू की गई एक योजना है जिसमें पहली कैटेगरी में कोई भी व्यक्ति, बेरोजगार फार्मासिस्ट, कोई डॉक्टर या रजिस्टर्ड मेडिकल प्रैक्टिशनर जन औषधि केंद्र खोल सकता है। दूसरी लिस्ट में ट्रस्ट, एनजीओ, प्राइवेट हॉस्पिटल आते है जबकि सरकार की तरफ से नॉमिनेट की गई एजेंसियां इसे खोल सकती हैं। इसके साथ ही SC/ST और दिव्यांगो को 50,000 रुपये तक की एडवांस दवाइयां दी जाती है।