बिस्तर पर जानें से पहले खा लें केवल 2 लौंग, फिर देखें कमाल के 6 फायदें

Long

लौंग एक ऐसी चीजों में से एक है जिसको खाकर आपको अनेको फायदे देखने को मिल सकते हैं। यह भारतीय खानो में सबसे ज्यादा देखने को मिलती है साथ ही इसमें बाकी और सामग्री डालकर इसकी महक और स्वाद को बढ़ाया जाता है। हमारे भारतीय खाने में इतना यहां वहाँ का मसाला इसलिए होता है क्यूंकि भारत अपनी चटपटी खाने की चीज़ों को लेकर पूरे जगत में फेमस है पर कई बार हम ऐसा जरूर उलटा सीधा खा लेते है जिससे हमारे पेट में ज्यादा दिक्कत आजाती है, और फिर ऐसे में क्या करें समझ नहीं आता, ऐसे में हमे खानी चाहिए लौंग, जी हाँ आपको बता दें की यह सिर्फ स्वाद ही नहीं सेहत के लिए भी काफी जरूरी है।

मात्र २ लौंग खाने के बाद होने वाले यह 6 फायदे

  1. लौंग खाने से पूरे दिन ताज़गी और पेट साफ़ रहता है। इसमें इम्यून बूस्टर मेन्टेन करने की क्षमता होती है जो हमें जल्दी बीमार पड़ने से रोकता है। यह कमजोरी को जड़ से ख़तम कर देता है।
  2. लिवर में बनने वाले फ्री रैडिकल से काफी जल्द निजात दिला सकती है यह लौंग , पानी के साथ साथ खान पीन में इसको जरूर लाएं।
  3. जिन लोगो को अक्सर बुखार या जुखाम हो जाता है उनको यह लौंग का सेवन ज़रूर करना चाहिए इससे उनकी प्रतिरोधक क्षमता में इजाफा होता है। इसमें काफी सारे एंटी ऑक्सीडेंट पाए जाते है जो अलग तरह के कीटाड़ू मारने में काफी मददगार साबित होते है।
  4. अगर आपके शरीर में है सूजन तो लौंग खाने से वह ख़तम हो जाती है। लौंग में यूजेनिया नामक तत्व पाया जाता है जो इंटिफ़िलेमेट्री एजेंट बनाता है जिसकी मदद से सूजन खत्म होती है।
  5. अगर आपका सर दर्द हो रहा हो तो आप दो लौंग के पीस खा लीजिए वह भी पानी के साथ फिर आपका सर दर्द ठीक हो जायेगा।
  6. अगर आपके हाथ पाँव कांपते हैं तो भी आपको इसका सेवन करना चाहिए। इससे लोगो के हाथ पाँव कांपना बंद हो जाते है।
ये भी पढ़ें   जो Green Tea टीवी पर दिखता है हेल्थी, असल में होता है बेहद खतरनाक, पढ़ें ये हेल्थ न्यूज