क्या आप भी सुबह उठकर दोबारा से जाने की आदत से है परेशान, फोलो करें ये टिप्स दोबारा नहीं लगेगी आंख

muh khol ke sona

डेस्क : आजकल अक्सर लोगों की ये शिकायत रहती है कि सुबह उठ तो जाते हैं पर फिर आंख लग जाती है। या फिर कुछ लोग सुबह उठ ही नहीं पाते हैं। ऐसे में ये भी है कि सुबह उठने के फायदे भी बहुत हैं। न केवल अच्छा रूटीन डिवेलप होता है बल्कि हमारी लाइफ आसान हो जाती है। अपना सारा काम भी हम टाइम से निपटा लेते हैं क्योंकि सुबह उठने से टाइम भी मैनेज हो जाता है।

जितनी भी चीजें अच्छी लाइफस्टाइल के लिए आवश्यक होती हैं उसमें सुबह उठना सबसे बेसिक आदत है। ऐसा करने से हम उन सभी कामों के लिए टाइम निकाल पाते हैं को हमारे To-Do लिस्ट में होती है। जैसे कि सुबह उठकर कुछ अच्छा पढ़ना, योग करना, एक्सरसाइज करना और मेडिटेशन करना। और जहां हम देर से उठते हैं वहां हर कुछ देर से होने लगता है। तो यदि आप भी सुबह उठने में मुश्किल महसूस करते हैं तो आपको बताते हैं वो टिप्स जिससे आप सुबह जल्दी उठ पाएगें। अलार्म क्लॉक रखें दूर- आमतौर पर देखा गया है कि लोगों की ये आदत है जब उनका अलार्म क्लॉक सुबह बजता है वो उसे बंद करके दोबारा सो जाते हैं।

इसीलिए हमेशा अपने क्लॉक को बिस्तर से दूर रखें। जिससे उसे बंद करने के लिए नीचे उतरना पड़े और आपकी नींद खुल जाएगी। बेडरूम से निकले बाहर – जैसे ही आपकी नींद खुलती है और आप अलार्म क्लॉक बंद करते हैं। उसके तुरंत बाद आप अपने कमरे से बाहर निकल कर किसी खुली जगह पर चले जाएं। ये करने से आपके शरीर को फ्रेश हवा मिलेगी जिससे आपके आंखों की नींद गायब हो जायेगी। मोबाइल से बनाएं दूरी- हेल्थ एक्सपर्ट भी ऐसा कहते हैं कि रात को सोने से एक घंटे पहले से फोन, लैपटॉप या फिर टीवी से दूरी बना लें। ज्यादा देर तक फोन या फिर लैपटॉप से स्लीप साइकल पर असर पड़ता है।