आपने भी संभाल रखे हैं पुराने नोटों व सिक्कों को ऐसे बन सकते हैं लाखपति , जानिए क्या है पूरा प्रोसेस

Old Currency and Coin

न्यूज डेस्क : कहा जाता है कि संजो कर रखा गया हर चीज वक्त आने पर अपनी बहुमूल्य कीमत अदा कर जाता है। अक्सर देखा भी जाता है कि हम में से कई लोगों को पुराने रुपये और सिक्कों को जमा करके रखने की आदत होती है। आपके पास भी पुराने नोट या सिक्के हैं तो अब आप इसी आदत की वजह से पुराने पैसों की मदद से लखपति बन सकते हैं। पुराने रुपये व सिक्कों की ऑनलाइन बिक्री की मांग काफी ज्यादा है। कई सारे मुद्रा शास्त्री पुराने दुर्लभ सिक्कों व नोट की तलाश में रहते हैं और इसके लिए अच्छे पैसे भी देते हैं।

किन रुपयों व सिक्को की डिमांड और कीमत ज्यादा है : संख्यात्मक सीरीज 000786 के नोट जिनमे आर बी आई के पूर्व गवर्नर डी सुब्बाराव के हस्ताक्षर है वैसे 100 रुपये के नोटो के लिए 2000 रुपये तक मिल सकते हैं।

  • 5 व 10 के वैसे सिक्के जिनमें माता वैष्णो देवी की तस्वीर बनी रहती है। ऐसे सिक्कों की मांग काफी है। इन सिक्कों के बंडल लाखों में बिकते हैं।
  • वर्ष 1862 का 1 रुपये का सिक्का जो चांदी का होता था वो दुर्लभ श्रेणी में आता है। इस वक़्त के सिक्के भी लाखों में बिकते हैं।

वर्ष 1862 का ही महारानी विक्टोरिया का सिक्का डेढ़ लाख तक मे बिकता है। वर्ष 1943 के गवर्नर सी डी देशमुख का हस्ताक्षरित 10 रुपये का नोट जिसके एक तरफ अशोक स्तंभ और दूसरी तरफ नाव बना होता है। और नॉट के दो सिरों पर अंग्रेजी में दस रुपये लिखा रहता है। ऐसे नोटो के लिए 25,000 तक मिल सकते हैं।

कैसे और कहाँ बेच सकते हैं रुपये : इन पुराने नोटों और सिक्को को कॉइन बाजार, इंडिया मार्ट, क्विकर जैसी वेबसाइट पर बेचा जा सकता है। इसके लिए कॉइन बाजार की वेबसाइट पर रेजिस्ट्रेशन करके नोटों की डिटेल्स और उनकी एक्सपेक्टेड वैल्यू देनी होगी साथ मे संपर्क कर पाने का माध्यम भी देना होगा। ताकि ऐसे नोटो व सिक्को को खरीदने में दिलचस्पी रखने वाले इक्छुक व्यक्ति संपर्क कर सके।

You may have missed

You cannot copy content of this page