सरकारी योजनाओं में लाभ लेने के समय बरतें सावधानी, ऑनलाइन मेसेज व ठगी से रहें सावधान

Online

न्यूज डेस्क : कोरोना की वजह से फैली बेरोजगारी ने साइबर ठगी के धंधे के मामले को काफी बढ़ा दिया है। फ्रॉड लोगों ने नई नई तरकीबें निकाल के ऑनलाइन ठगी का धंधा काफी बढ़ा लिया है। मेसेज, कॉल, ई मेल के ज़रिए तरह तरह के लुभावने आफर बताकर ठगी की जा रही है। ऐसे में एक नया ज़रिया सामने आया है कि सरकार की योजनाओं का नाम लेकर अब साइबर ठगी की घटना को अंजाम दिया जा रहा है।

गवर्नमेंट योजना से जुड़ा मेसेज भेजकर किया जा रहा है फ्रॉड लोग सरकार की योजनाओं पर अक्सर आंख बन्द कर के भरोसा कर बैठते हैं और इसी वजह से अब कुछ फ्रॉड लोग एक खास तरह का मैसेज लोगो के इनबॉक्स में भेज रहे हैं कि, YOUR ACCOUNT NUMBER ****7898 CREDITED FOR RUPEES 26770 ON 1/1/2021 UNDER GOVERNMENT YOJNA जिस तरह के मैसेज इनबॉक्स में सैलरी क्रेडिट होने का आता है बिल्कुल वैसा ही ये मेसेज आता है। साथ ही एक लिंक दिया रहता है जिस पर क्लिक करने को कहा जाता जा और ऐसा करते ही बैंक एकाउंट में पैसे क्रेडिट न होकर डेबिट हो जाता है। और लोग फ्रॉड का शिकार बन जाते हैं।

प्रेस इन्फॉर्मेशन ब्यूरो ने किया सावधान इस तरह के फ्रॉड जब काफी बढ़ने लगे तब सरकार की फैक्ट चेक एजेंसी पी आई बी ने इसका पता लगाकर ट्वीट करके लोगों को सतर्क किया कि सरकार की ऐसी कोई योजना नहीं है न ही सरकार की तरफ से किसी को ऐसा मेसेज भेजा जा रहा है। इसीलिए ऐसे मेसेज आने पर सतर्क रहें। यह एक तरीके की ठगी का जाल है जिसने पैसे लूटे जा रहे हैं।

You may have missed

You cannot copy content of this page