उत्तर प्रदेश सरकार बांटेगी फ्री टैबलेट और स्मार्टफोन? ऐसे करें रजिस्ट्रेशन

Yogi Adityanath CM Up

डेस्क : मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ के नेतृत्व वाली उत्तर प्रदेश सरकार ने घोषणा की है कि राज्य सरकार यूपी स्मार्टफोन, टैबलेट वितरण योजना के तहत राज्य के युवाओं के बीच स्मार्टफोन और टैबलेट मुफ्त में वितरित करेगी। कृषि जागरण की एक रिपोर्ट के अनुसार, कई छात्रों ने इस योजना के तहत आवेदन किया है और यूपी के मुफ्त स्मार्टफोन, टैबलेट योजना वितरण की तारीख आने का बेसब्री से इंतजार कर रहे हैं।

विशेष रूप से, योगी सरकार की दिसंबर, 2021 के दूसरे सप्ताह से युवाओं को मुफ्त स्मार्टफोन और टैबलेट प्रदान करने की योजना है।इसके लिए DG शक्ति नाम का पोर्टल बनाया गया है, जिसे जल्द ही सीएम आदित्यनाथ लॉन्च करेंगे। एक सरकारी बयान के अनुसार इस पोर्टल के माध्यम से स्मार्टफोन और टैबलेट का वितरण किया जाएगा और छात्रों को भविष्य के अध्ययन की जानकारी भी प्रदान की जाएगी।

वितरण के पहले लॉट में लगभग 2.5 लाख टैबलेट और 5 लाख स्मार्टफोन की आपूर्ति करने की योजना है। यह ध्यान दिया जा सकता है कि छात्रों को आवश्यक गैजेट प्रदान करने के लिए इन उपकरणों को वितरित करने का निर्णय लिया गया है ताकि वे कोरोनोवायरस महामारी के प्रकोप के कारण बिना किसी बाधा के अध्ययन कर सकें। वास्तव में, स्मार्टफोन, लैपटॉप, टैबलेट आदि की मदद से पिछले 2 वर्षों में शिक्षा के सभी पहलू ऑनलाइन हो गए हैं। इसलिए इन गैजेट्स को जरूरतमंद छात्रों को वितरित करना महत्वपूर्ण था।

लोग http://upcmo.up.nic.in/ लिंक पर क्लिक करके यूपी मुफ्त स्मार्टफोन, टैबलेट योजना के लिए पंजीकरण कर सकते हैं। ऑनलाइन पंजीकरण प्रक्रिया दिसंबर के दूसरे सप्ताह के बाद जल्द शुरू होने की उम्मीद है। साथ ही, यह ध्यान दिया जा सकता है कि पंजीकरण लिंक दिसंबर के दूसरे सप्ताह तक या उसके बाद सक्रिय हो जाएगा।योगी सरकार के इस फैसले का आगामी उत्तर प्रदेश के चुनाव में फायदा मिल सकता है। इस कदम से योगी सरकार युवाओं को अपनी तरफ आकर्षित कर सकती है।

ये भी पढ़ें   आज ही घर में बंद कर दें ये तीन उपकरण, बिजली का बिल हो जाएगा आधा- जाने और क्या है खास