2 February 2023

बहुत अधिक शराब पीने के बाद लोग उल्टी क्यों करते हैं? कुछ चीजें हैं जो आपको जाननी चाहिए

alcohol

आपने कई बार देखा होगा कि लोग शराब पीने के बाद उल्टी करते हैं। आपने यह भी सुना होगा कि उल्टी आपको नशीले पदार्थों से छुटकारा दिलाने में मदद करती है। लेकिन क्या आप जानते हैं कि शराब पीने के बाद लोगों को उल्टी क्यों होती है? क्या सच में उल्टी करने से शराब का नशा कम हो जाता है? आइए जानते हैं कि इस सब में कितनी सच्चाई है।

शराब के अधिक सेवन से अक्सर लोगों को उल्टी करते देखा जाता है। यह तत्काल राहत प्रदान करता है, इसलिए कुछ लोग उल्टी करने की कोशिश करते हैं ताकि दवा बंद हो जाए और वे बेहतर महसूस कर सकें। वहीं, कुछ लोग या तो सो जाते हैं या बहुत अधिक नशे के कारण सोने की कोशिश करते हैं। यह शर्मिंदगी से बचने का एक स्वाभाविक तरीका लगता है। लेकिन क्या आप जानते हैं कि ऐसा करना न सिर्फ सेहत के लिए बेहद हानिकारक है, बल्कि कई बार जानलेवा भी साबित हो सकता है। आइए समझते हैं ऐसा क्यों है।

बहुत अधिक शराब पीने से उल्टी क्यों होती है: अधिक मात्रा में शराब पीने, बहुत अधिक शराब पीने या खाली पेट शराब पीने के बाद अक्सर उल्टी होती है। हालांकि, यह कोई बीमारी नहीं है। दरअसल, हमारे शरीर के रक्षा तंत्र शराब को जहर मानते हैं और इसे शरीर से बाहर निकालने का प्रयास करते हैं। अगर वैज्ञानिक शब्दों में समझा जाए तो शरीर में अल्कोहल में जाने के बाद लीवर सबसे पहले इसे जहरीले रासायनिक एसीटैल्डिहाइड में बदल देता है जो स्वास्थ्य के लिए बहुत हानिकारक होता है। इसके बाद लीवर एसीटैल्डिहाइड को एसिटेट में बदल देता है। इसे बाद में शरीर से पानी और कार्बन डाइऑक्साइड के रूप में छोड़ा जाता है। यहां यह समझना जरूरी है कि लीवर में भी क्षमता होती है। यदि एसीटैल्डिहाइड का स्तर एक निश्चित मानक से ऊपर है, तो शरीर उल्टी के माध्यम से अतिरिक्त रसायन को बाहर निकालने की कोशिश करता है। साथ ही जब शराब हमारे पेट के एंजाइम सिस्टम के संपर्क में आती है, तो यह बड़ी मात्रा में जहरीले रसायन भी पैदा करती है, जिससे उल्टी होना स्वाभाविक है।

उल्टी से नहीं छूटती लत: बहुत से लोग सोचते हैं कि बहुत अधिक शराब पीने के बाद उल्टी करने से आराम मिलता है और नशा तेजी से दूर होता है. यह पूरी तरह से सच नहीं है। वास्तव में, उल्टी पेट से कुछ शराब निकाल सकती है, लेकिन रक्त में घुलने वाली शराब की मात्रा कभी कम नहीं होगी। जैसे ही शराब शरीर में प्रवेश करती है, जहां हिस्सा यकृत के माध्यम से पचता है, यह मूत्र में उत्सर्जित होता है। दूसरी ओर, जैसे-जैसे यह शरीर की रक्त वाहिकाओं से होकर गुजरता है, वैसे-वैसे व्यक्ति के रक्त में अल्कोहल घुलता रहता है, जिससे उन्हें नशा होने लगता है। प्रक्रिया बहुत तेज है, इसलिए उल्टी से राहत मिलती है, लेकिन नशा कम नहीं होता है।

आपको उल्टी करने में अच्छा क्यों लगता है? बहुत ज्यादा पीने से उल्टी की भावना तेज हो जाती है। इसलिए कई बार उल्टी करने पर व्यक्ति को थोड़ी राहत मिलती है। चिकित्सा विशेषज्ञों के अनुसार, अत्यधिक शराब के कारण होने वाले विषाक्त पदार्थों के कारण शरीर डोपामाइन, हिस्टामाइन, सेरोटोनिन जैसे रसायनों को छोड़ता है। ये रसायन डायाफ्राम और पेट की मांसपेशियों के संकुचन का कारण बनते हैं, जो उल्टी का कारण बनते हैं और शरीर को संतुष्ट करते हैं कि विषाक्त पदार्थ हटा दिए गए हैं। दरअसल, उल्टी के बाद शरीर एंडोर्फिन नामक रसायन छोड़ता है, जिससे आप कम तनाव और चिंता महसूस करते हैं।

बहुत अधिक शराब पीने के बाद सोना: कुछ लोग बहुत अधिक शराब पीने के बाद चक्कर आना या उल्टी से राहत पाने के लिए सोने की कोशिश कर सकते हैं। बहुत अधिक शराब पीने से आपको जल्दी नींद आने में मदद मिल सकती है लेकिन बेहतर नहीं। वहीं, नींद के दौरान ब्लड अल्कोहल का स्तर बढ़ता रहेगा। इसके अलावा, चिकित्सा विशेषज्ञों का यह भी मानना ​​है कि भारी नशे के बाद सोने की कोशिश करना घातक हो सकता है। वास्तव में, शराब के प्रभाव के कारण, सांस लेने में प्रतिक्रिया करने वाले शरीर के तंत्र धीमे हो जाते हैं। नींद के दौरान भी उल्टी हो सकती है, जिसके बाद गला घोंटने से व्यक्ति की मौत हो जाती है।

तो उल्टी रोकने के लिए क्या करें: जान-बूझकर उल्टी करने की कोशिश न करें, नहीं तो इससे पेट की मांसपेशियों को बड़ा नुकसान हो सकता है। बिस्तर पर जाने से पहले थोड़ी देर प्रतीक्षा करें जब तक कि आप सामान्य महसूस न करने लगें। फिर सोने से पहले कम से कम एक पूरा गिलास पानी पिएं। यह शराब से प्रेरित निर्जलीकरण को रोकने में मदद करेगा। साथ ही अपने सिर के पास पानी की एक बोतल रखें ताकि जब आप देर रात को उठें तो आप फिर से पर्याप्त पानी पी सकें। कई बार लोग जब नींद से उठते हैं तो तेज प्यास के बावजूद आलस्य के कारण पानी नहीं पीते हैं। वहीं बिस्तर के पास बाल्टी, डस्टबिन या बड़ा कंटेनर रखें ताकि उल्टी होने पर आप इसका इस्तेमाल कर सकें। साथ ही शराब पीते या पीने के बाद किसी भी हाल में नींद की कोई दवा न लें।

सुबह उठने के बाद क्या करें: सिरदर्द के लिए कोई भी दर्द निवारक दवा डॉक्टर की सलाह से ली जा सकती है. खूब पानी पिएं ताकि निर्जलीकरण के लिए कोई जगह न हो। विटामिन और मिनरल से भरपूर कई स्पोर्ट्स ड्रिंक्स भी हैं पीते रहें। थोड़ी मात्रा में ब्लैक कॉफी का सेवन भी किया जा सकता है। सिर में तेज दर्द होने पर सिर पर बर्फ लगा सकते हैं। कुछ स्वयंभू विद्वान भी हैंगओवर को समाप्त करने के लिए थोड़ी मात्रा में शराब पीने की सलाह देते हैं, लेकिन बिल्कुल नहीं। इसके अलावा तली-भुनी और गैर-मसालेदार चीजें कम मात्रा में खाएं। यह और भी अच्छा होगा