4 February 2023

ब्रिटेन के PM Rishi Sunak का इंफोसिस कनेक्शन, वाइफ को एक झटके में मिले 64 करोड़ का ‘फायदा’

rishi sunnak wife

ऋषि सुनक जहां एक ब्रिटिश नागरिक हैं, वहीं british pm की पत्नी अक्षता एक भारतीय नागरिक हैं। उत्तरी कर्नाटक के हुबली में मां सुधा मूर्ति के गृहनगर में जन्मी अक्षता की स्कूली शिक्षा बैंगलोर में हुई थी। ब्रिटेन के नए प्रधान मंत्री, ऋषि सनक का भारत की IT दिग्गज इंफोसिस से सीधा संबंध है। दरअसल, ऋषि सनक की पत्नी अक्षता इंफोसिस के सह-संस्थापक नारायण मूर्ति की बेटी हैं और कंपनी में उनकी हिस्सेदारी है। जानकारी के मुताबिक इंफोसिस में अक्षता की 0.93% हिस्सेदारी है, जिसकी कीमत करीब 721 मिलियन डॉलर है। बता दें कि अक्षता एक भारतीय नागरिक हैं।

कितने शेयर: अक्षता मूर्ति के पास बीएसई पर शेयरधारक पैटर्न के अनुसार सितंबर 2022 तिमाही के अंत तक इंफोसिस में 0.93% हिस्सेदारी या 3,89,57,096 इक्विटी शेयर हैं। इंफोसिस ने पिछले मार्च में FY2021-22 के लिए ₹16 प्रति शेयर के अंतिम लाभांश का भी भुगतान किया। इसके अलावा, कंपनी ने चालू वित्त वर्ष के लिए ₹ 16.5 का लाभांश घोषित किया है।दोनो लाभ का योग 32.5 रुपये प्रति शेयर आता है। यूके के नए पीएम की पत्नी अक्षता मूर्ति ने इसके जरिए 126.61 करोड़ रुपये कमाए हैं।

बैंगलोर से प्रारंभिक अध्ययन: जबकि ऋषि सनक एक ब्रिटिश नागरिक हैं, उनकी पत्नी अक्षता एक भारतीय नागरिक हैं। उत्तरी कर्नाटक के हुबली में मां सुधा मूर्ति के गृहनगर में जन्मी अक्षता की स्कूली शिक्षा बैंगलोर में हुई थी। वहाँ रहते हुए, उन्होंने कैलिफोर्निया के क्लेरमोंट मैककेना कॉलेज में अर्थशास्त्र और फ्रेंच का अध्ययन किया।

जहां उनकी मुलाकात सनक से हुई: उन्होंने लॉस एंजिल्स में फैशन इंस्टीट्यूट ऑफ डिजाइन एंड मर्चेंडाइजिंग से फैशन डिजाइनिंग डिप्लोमा हासिल किया। अक्षता ने तब डेलॉइट और यूनिलीवर के लिए काम किया। वह स्टैनफोर्ड में एमबीए करने के लिए चले गए जहां उनकी मुलाकात ऋषि सनक से हुई। उन्होंने 2009 में शादी कर ली। इस जोड़े के दो बच्चे हैं- कृष्णा और अनुष्का।