11 या फिर 12 अगस्त, आखिर कब है रक्षाबंधन ? दूर करें अपना सारा कंफ्यूजन, इतने बजे के भीतर ही कर लें सारा काम

raakhi bandha

डेस्क : इस महीने की सबसे बड़ी समस्या यह है कि लोगों को पता ही नहीं चल रहा है कि आखिर रक्षाबंधन किस दिन पड़ रहा है ऐसे में आप की उलझन को दूर करने के लिए हम जो जानकारी देने वाले हैं उससे आप को साफ मालूम पड़ जाएगा कि आखिर रक्षाबंधन किस दिन है बता दें कि इस बार रक्षाबंधन के अगस्त को मनाया जा रहा है।

रक्षाबंधन का शुभ मुहूर्त गुरुवार की सुबह 10:30 बजे से शुरू हो जाएगा और यहां 12 अगस्त कि सुबह 7:05 पर चलेगा। यदि आपके मन में अभी भी शंका है तो आपको बता दें कि राखी का यह त्यौहार 11 तारीख को ही मनाया जाएगा। यदि कोई भी बहन का सोच रही है कि वह अपने भाई की कलाई पर राखी किस वक्त वाले कि तुम है 11 तारीख से 12 तारीख के बीच उपयुक्त बताएगा इस समय मैं बांध सकती है।

पंडित रश्मि में गिलानी का कहना है कि रक्षाबंधन वाले दिन आपको बिल्कुल भी काले कपड़े नहीं पहनना चाहिए क्योंकि वह काले कपड़े नेगेटिव एनर्जी को बुलाते हैं। हमेशा आपको ध्यान रखना होगा कि आपके भाई के सर पर रुमाल होनी चाहिए और आपके भाई का मुंह दक्षिण तरफ नहीं होना चाहिए, गरीबी टूटे हुए चावलों से टीका नहीं लगाना चाहिए। राखी बाँधने वक्त आपको यह ध्यान देना होगा की राखी में तीन गाँठ अनिवार्य रूप से लगाएं। यह तीनों गांठें भ्रह्मा विष्णु महेश का स्वरुप है।

एक कथा मध्यकालीन के समय से भी जुड़ी है। आपको बता दें की यह बात उस समय की है, जब राजपूतों और मुगलों में बहुत बड़े स्तर पर लड़ाई चल रही थी। उस समय चित्तौड़गढ़ के राजा की विधवा रानी कर्णवत… ने अपने राज्य की रक्षा करने के लिये हुमायूं को राखी भिजवाई थी। हुमायूं ने उस राखी की लाज रखी थी और स्नेह दिखाते हुए उसने अपनी सेनाएं वापस बुला ली थी।

ये भी पढ़ें   अब से Delhi-Metro में कार्ड लगाने की जरूरत नहीं - ऐसे यात्रियों के लिए खुलेंगे दरवाजे