Indian Railway : ट्रेन सफर के दौरान TTE यात्रियों की इन-इन सुविधाओं का रखता है ध्‍यान, जानिए –

railway tte

Indian Railway : भारतीय रेल में लोग सफर करना अधिक पसंद करते हैं। यह एक आरामदायक सफर होता है। रेलवे यात्रियों की सुविधा के लिए कई व्यवस्था सुनिश्चित करता है। रेलवे हर ट्रेन में टीटीई को तैनात करता है। आप लोगों में से अधिकांश लोग यह जानते होंगे कि टीटीइ का कार्य केवल टिकट चेक करना होता है लेकिन ऐसा नहीं है। टीटीई टिकट चेक करने के अलावा कई चीजों का ध्यान रखता है। आज इस आर्टिकल में आपको टीटीई के कार्यों से अवगत कराएंगे।

best job of tte
Indian Railway : ट्रेन सफर के दौरान TTE यात्रियों की इन-इन सुविधाओं का रखता है ध्‍यान, जानिए - 3

दरअसल, टीटी की तैनाती टिकट चेक करने के अलावा भी कई कार्यों के लिए की जाती है। TTE को टिकट चेक करने के अलावा यात्रियों की कई सुविधाओं का ध्यान रखना पड़ता है। इसमें बोगियों में साफ-सफाई से लेकर यात्रियों के भोजन तक का ध्यान रखना शामिल है। साथ ही टीटीई लोगों के गंतव्य की भी सूचना देता है। बता दें कि टिकट से संबंधित जितने भी कार्य होते हैं यह टीटीके के अधीन आते हैं। इसके बाद यात्रियों की किसी प्रकार की समस्याओं का समाधान भी टीटीई को करना होता है।

इन परेशानियों को दूर करता है टीटीई : बता दें कि ट्रेन में सफर कर रहे किसी यात्री का कोई भी कीमती वस्तु चोरी होने की स्थिति में टीटीई से संपर्क किया जा सकता है। टीटीई यात्रियों को शिकायत को सुन जीआरपी तक बात को पहुंचाने का काम करता है। सामान आदि की चोरी की किसी भी घटना के मामले में यात्रियों को उपलब्ध कराए जाने के लिए उन्हें खाली एफआईआर फॉर्म ले जाने होंगे। ऐसे फॉर्म को विधिवत भरकर मामले में आगे की प्रक्रिया के लिए निर्दिष्ट स्टॉपेज पर अगले जीआरपी पोस्ट को सौंप दिया जाएगा।

ये भी पढ़ें   त्योहारों में ये ट्रेन कर देगी आपका पूरा सफर आसान, देखिए ये रुट और टाइमिंग