December 10, 2022

पोस्ट ऑफिस से पैसे निकालने के नियमों में हुआ बड़ा बदलाव , अब 10 हजार की पेमेंट पर लगेगा…

post office

डेस्क : पोस्ट ऑफिस में खाता खोलना एक सबसे सुरक्षित फैसला है. आप जिस तरह से सेविंग्स बैंक अकाउंट में खाता खोलते हैं उसी तरह पोस्ट ऑफिस के साथ भी खाता खोला जा सकता है. इसके बाद रेगुलर बेसिस पर आप पोस्ट ऑफिस के सेविंग खाते से पैसे निकाल सकते हैं. लेकिन अपको बता देते हैं कि पोस्ट ऑफिस द्वारा 10 हजार रुपए या उससे ज्यादा के विड्रॉल को लेकर नियमों में कुछ बदलाव भी किया गया था.

आपका अकाउंट भी अगर पोस्ट ऑफिस में है तो इन नियमों की आपको जानकारी होना जरूरी है. 25 अगस्त को मिनिस्ट्री ऑफ कम्युनिकेशन द्वारा जारी किए गए सर्कुलर में ये बात कई गई है कि अगर 10 हजार रुपए से ज्यादा का विड्रॉल कोई ग्राहक करना चाहते हैं तो उन्हें इसके लिए खास वेरिफिकेशन की जरूरत होगी.

ये नोटिफिकेशन में साफ किया गया कि 10 हजार रुपए से ज्यादा के अमाउंट विड्रॉल पर वेरिफिकेशन करना जरूरी होगा, लेकिन अधिक विड्रॉल के लिए सिंगल हैंडेड पोस्ट ऑफिस में वेरिफिकेशन प्रोसेस को खत्म कर दिया गया है. इसके अलावा पोस्ट ऑफिस द्वारा कुछ खास कंडीशन में लेन-देन की जांच भी की जा सकती है. पोस्ट ऑफिस में होने वाले बैंकिंग फ्रॉड को रोकने के लिए ऐसे नियम लाए गए हैं. ठगी के मामलों को इससे कम किया जा सकेगा.

पोस्ट ऑफिस ने बैंकिग से जुड़े फ्रॉड पर रोक लगाने के लिए पेश किए गए नियमों के अलावा विड्रॉल की लिमिट को भी बढ़ाया है. पहले सिर्फ 5 हजार रुपए तक ही अकाउंट होल्डर विड्रॉल कर सकते थे जिसे बढ़ाकर अब 20 हजार रुपए कर दिया गया था. इसके अलावा किसी भी कस्टमर के अकाउंट में 50 हजार रुपए से ज्यादा के ट्रांजैक्शन ब्रांच पोस्टमास्टर एक्सेप्ट नहीं करेगा. देश का कोई भी नागरिक पोस्ट ऑफिस में आसानी से अकाउंट खोल सकता है. मिनिमम बैलेंस यहां भी सिर्फ 500 रुपए मेन्टेन करना होता है. फिलहाल 4% की इंटरेस्ट रेट इस अकाउंट पर दी जा रही है जो बाकि सेविंग्स अकाउंट से ज्यादा है.

ये भी पढ़ें   Railway की कड़ी चेतावनी! ये बात नहीं मानी तो होगी 6 महीने की जेल, बाइक-कार वाले भी सावधान..